यूपी : दुर्गा पूजा और मोहर्रम पर पुलिस चप्पे-चप्पे पर मुस्तैद  

यूपी : दुर्गा पूजा और मोहर्रम पर पुलिस चप्पे-चप्पे पर मुस्तैद  यूपी पुलिस निरिक्षण पर 

लखनऊ। देश भर में दुर्गा पूजा और मोहर्रम का त्यौहार एक साथ चल रहा है, जिसे देखते हुए यूपी पुलिस ने भी एहतियातन चप्पे-चप्पे पर पुलिस व्यवस्था मुस्तैद कर दी है। अराजक तत्वों पर खास निगाह रखने के लिए पुलिस के लोग सादी वार्दी में भी मौजूद रहेंगे।

त्यौहारों के इस मौसम में पुलिस कर्मियों की छुट्टी भी गांधी जयंती तक के लिए निरस्त कर दी गई है। एडीजी एडीजी कानून-व्यवस्था आनंद कुमार ने कहा कि, आगामी त्यौहारों के मद्देनजर जिलों के पुलिस कप्तानों को सुरक्षा संबंधित कई दिशा-निर्देश दिए गये हैं। इस क्रम में जिलों के पुलिस अधिकारियों को यह सुनिश्चित कराना होगा कि, मोहर्रम और मूर्ती विर्सजन का रुट आपस में न टकराये। साथ ही हर दुर्गा पूजा पंडाल में कैमरों से निगरानी रखी जा रही हो और कितनी पुलिस फोर्स कहा-कहा तैनात है।

ये भी पढ़ें-योगी सरकार नए नियम बना शिक्षामित्रों की राह बना रही और मुश्किल : शिक्षा मित्र

यह पूरी व्यवस्था इंतजाम करने के बाद ही जिलों के पुलिस अधिकारियों को एक सर्टिफिकेट जमा कर सुनिश्चित करना होगा कि, उनके जिलों में सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त कर दिए गये हैं। वहीं आईजी रेंज लखनऊ जय नारायण सिंह ने कहा कि, उनके अंडर में छह जिले आते हैं, जहां संवेदनशील इलाकों को चिन्हित कर पुलिस इस बार बहुत ही सजग रहेगी, जिससे कोई अराजकतत्व माहौल को खराब करने में कामयाब न हो सके। लिहाजा पहले से ही पुलिस ने अराजक तत्वों से निपटने का अपना खाका तैयार कर लिया है।

ये भी पढ़ें-बीएचयू को राजनीति का अखाड़ा नहीं बनने देंगे : उप मुख्यमंत्री

संवेदनशील इलाकों के प्रत्येक घर व संदिग्ध स्थानों पर सुरक्षा के लिए जवान अत्याधुनिक असलहों से लैस मुस्तैदी से डटे रहेंगे। इन जवानों के पास अत्याधुनिक असलहे भी होंगे। ज्यादातर इलाकों की वीडियो रिकॉर्डिंग होगी। पुलिस ने मोहर्रम की सुरक्षा को लेकर पूरा खाका तैयार कर लिया है। पीएसी व आरएएफ के अलावा बाहरी जिलों से भी फोर्स को मंगवाया गया है। वहीं पश्चिम यूपी के कुछ जिलों पर पुलिस की खास नजर रहेगी। इन जिलों में प्रमुखता से मेरठ, मुजफ्फरनगर, शामली और सहारनपुर है। जहां कुछ माह पहले ही माहौल शांतिपूर्ण हो पाया है। इसे लेकर मेरठ की एसएसपी मंजिल सैनी ने कहा कि, दशहरा और मोहर्रम के लिए सभी तैयारी पूर्ण है। किसी भी असमाजिक तत्व को नहीं छोड़ा जाएगा। वर्दी के अलावा सिविल में भी पुलिस की निगरानी रहेगी। साथ ही ड्रोन कैमरे से भी निगरानी की जाएगी।

ताजा अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें।

Share it
Share it
Share it
Top