Top

आधुनिक हथियारों के साथ होगी चुनाव ड्यूटी 

आधुनिक हथियारों के साथ होगी चुनाव ड्यूटी प्रतीकात्मक फोटो 

तरुण अग्रवाल, स्वयं कम्युनिटी जर्नलिस्ट

मेरठ। पुलिस के पास मौजूद हथियार कई बार मौके पर धोखा दे जाते हैं, लेकिन शांतिपूर्ण निकाय चुनाव संपन्न कराने के लिए चुनाव आयोग के निर्देश पर नए अत्याधुनिक हथियारों की खेप मेरठ समेत अन्य जनपदों में पहुंच रही है। थानों में जल्द ही बड़ी संख्या में ऑटोमेटिक व सेमी ऑटोमेटिक हथियार पहुंचने वाले हैं।

पूर्व में चुनाव संपन्न कराने के लिए पुलिसकर्मियों को असलहे की वजह से पुलिस लाइन के चक्कर काटने पड़ते थे। ड्यूटी खत्म करने के बाद उन्हें फिर पुलिस लाइन में जमा कराना पड़ता था, जिसमें काफी समय बर्बाद होता था। इसे देखते हुए पुलिस को नए हथियार थानों में ही महैया कराए जाने पर सहमती बनी है। इसका फायदा यह होगा कि चुनाव के अलावा किसी भी आपातकालीन स्थिति असलाह थाने से ही मिल जाएगा। मेरठ में 22 नंवबर को चुनाव होना है, इसके लिए पुलिस ने बैठक कर पूरी तैयारी कर ली है।

ये भी पढ़ें-दोगुना खर्च कर सकेंगे पार्षद, यूपी नगर निकाय चुनाव को लेकर अधिसूचना जारी

निकाय चुनाव की पूर्ण तैयारी कर ली गई है। चुनाव में किसी भी खराब हथियार से ड्यूटी नहीं होगी, जो असलाह चलने लायक नहीं है उसे हर हालत में जमा करना होगा। पुलिसकर्मियों को चुनाव के लिए नए हथियार मुहैया करा दिए जाए
सत्यप्रकाश शर्मा, आरआई

ये होंगे हथियार

  • एमपी 5 - एमपी 5 में एक बार में 92 गोलियों की मैगजीन डाली जाती है। यह पूरी तरह से आधुनिक तकनीक से बना हथियार से बना हथियार है। इसकी मार लगभग एक किमी है। ये हथियार ज्यादातर वीआईपी सुरक्षा के लिए इस्तेमाल किए जाते हैं।
  • एसएलआर- एसएलआर पूरी तरह से ऑटोमेटिक हथियार है। इसमें 37 गोलियों वाली मैगजीन भरी जाती है। इसकी मार लगभग 500 मीटर तक है।
  • इंसास- इंसास में 28 गोली वाली मैगजीन आती है, यह भी ऑटोमेटिक हथियार है, इसकी मार लगभग 300 मीटर तक है।
  • एके47- यह भी आधुनिक हथियार है, इसमें 47 गोलियों वाली मैगजीन का इस्तेमाल होता है।
  • पिस्टल- चुनाव ड्यूटी में 10 कार्टेज वाला पिस्टल यूज किया जाएगा, जो सेमी ऑटोमेटिक है।

ये भी पढ़ें-आदित्यनाथ 14 नवंबर से अयोध्या से करेंगे यूपी निकाय चुनाव प्रचार अभियान की शुरुआत

ताजा अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें।

Next Story

More Stories


© 2019 All rights reserved.