यूपी में ‘पावर टू ऑल’ : योगी और गोयल की मौजूदगी में हुआ समझौता

यूपी में ‘पावर टू ऑल’ : योगी और गोयल की मौजूदगी में हुआ समझौताकार्यक्रम में माैजूद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और केंद्रीय बिजली राज्य मंत्री पीयूष गोयल।

लखनऊ (भाषा)। उत्तर प्रदेश के सभी घरों को 24 घंटे बिजली आपूर्ति करने के लिए ‘पावर टू ऑल' हेतु केंद्र और राज्य सरकार के बीच आज समझौता हो गया।

प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और केंद्रीय बिजली राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) पीयूष गोयल की मौजूदगी में मुख्यमंत्री के सरकारी आवास पांच कालिदास मार्ग पर सहमति पत्र पर दस्तखत किए गए। इस दौरान प्रदेश के उप मुख्यमंत्री डॉ दिनेश शर्मा, उर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा और उर्जा राज्य मंत्री स्वतंत्र देव सिंह भी उपस्थित थे। शहरों की तरह उत्तर प्रदेश के सभी गांवों के बिजली उपभोक्ताओं को ‘डायल 1912' के माध्यम से शिकायत निवारण सुविधा का विस्तार किया जा रहा है। कार्यक्रम में इसका ऐलान किया गया।

देश-दुनिया से जुड़ी सभी बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करके इंस्टॉल करें गाँव कनेक्शन एप

केंद्र सरकार के उपक्रम ‘एनर्जी एफीशियेंसी सर्विसेज लिमिटेड (ईईएसएल)' द्वारा दस हजार सोलर पैनल एनर्जी एफिशियेंट पंप की स्थापना के लिए भी वितरण निगमों और ईईएसएल के बीच सहमति पत्र पर हस्ताक्षर हुए। विभिन्न बिजली उपभोक्ताओं को वितरण निगमों के माध्यम से ईईएसएल द्वारा एनर्जी एफिशियेंट बल्ब, पंखे और टयूबलाइट सस्ती दरों पर उपलब्ध कराने के एमओयू पर दस्तखत हुए।

प्रदेश के किसानों तथा शहरी एवं ग्रामीण उपभोक्ताओं को बिजली बिलों के बकाए में विलंब अधिभार माफी योजना का शुभारंभ इस मौके पर किया गया। इसके अलावा शहरों की तरह ग्रामीण इलाकों के बिजली उपभोक्ताओं को भी डिजिटल ई-भुगतान की सुविधा का शुभारंभ किया गया। उत्तर प्रदेश पावर ट्रांसमिशन कारपोरेशन लिमिटेड के आठ उपकेंद्र (लागत 331.69 करोड़ रुपये) और उत्तर प्रदेश पावर कारपोरेशन लिमिटेड के 12 उपकेंद्र (लागत 75. 60 करोड रुपए) का लोकार्पण भी आज ही किया गया।

ताजा अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top