यूपी में निकाय चुनाव के दूसरे चरण की तैयारी पूरी

Abhishek PandeyAbhishek Pandey   23 Nov 2017 9:10 PM GMT

यूपी में निकाय चुनाव के दूसरे चरण की तैयारी पूरीफोटो साभार: इंटरनेट

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में निकाय चुनाव का पहला पड़ाव खत्म होने के बाद चुनाव आयोग ने 26 नवम्बर को होने वाले दूसरे चरण के चुनाव की तैयारी पूरी कर ली है। दूसरे चरण में होने वाले निकाय चुनाव को लेकर प्रशासन खास चौकसी और सावधानियां बरत रहा है। इस चरण में होने वाले चुनावों में कुछ जिले संवेदनशील हैं, जिसे लेकर विशेष तैयारी पूरी कर ली गई है।

बादशाहत कायम रखने का प्रयास कर रही भाजपा

उत्तर प्रदेश में नगर पालिकाओं, नगर निकायों और नगर परिषदों के चुनाव के लिए दूसरे चरण का मतदान होगा। लोक सभा चुनाव (2014) और विधान सभा चुनाव (2017) के बाद भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) स्थानीय चुनाव में अपना दम दिखा अपनी बादशाहत प्रदेश में कायम रखने का प्रयास कर रही है।

यूपी के 25 जिलों में दूसरे चरण में मतदान

वहीं विधानसभा चुनाव में बुरी तरह हार का सामना करने वाली समाजवादी पार्टी (सपा) और बहुजन समाज पार्टी (बसपा) इन चुनाव के माध्यम से जमीनी स्तर पर अपना खोई जमीन वापस पाने की कोशिश करेंगे। राज्य में कुल 16 नगर निगमों, 198 नगर पालिकाओं और 438 नगर पंचायतों के चुनाव होने हैं। इसमें पहले चरण में राज्य के 24 जिलों में 22 नवंबर को मतदान छोटी-मोटी घटनाओं को छोड़ सकुशल सम्पन्न हो गया। इसके बाद दूसरे चरण में राज्य के 25 जिलों के मतदाता 26 नवंबर को वोट करेंगे। इसके बाद तीसरे चरण में 29 नवंबर को बाकी 26 जिलों के मतदाता स्थानीय चुनाव के लिए मतदान करेंगे। इन चुनाव में 3.32 करोड़ मतदाता 36,269 मतदान बूथ पर वोट डालेंगे, जिसके लिए कुल 11,389 मतदान केंद्र बनाए गये हैं।

पहले चरण में कुल 53 फीसदी मतदान

वहीं प्रथम चरण चुनाव की बात करें तो कुल 53 फीसदी मतदान हुए, जिसमें कहीं इवीएम मशीन खराब होने की खबरें सामने आई, तो कहीं हंगामे की। जिसके चलते दूसरे चरण के मतदान के लिए प्रशासन सख्त हो गया है। प्रशासन ने मतदान के दौरान गड़बड़ी फैलाने वालों के खिलाफ तत्काल कार्रवाई के आदेश दिए हैं। इसके साथ ही सर्विलांस टीम को मुस्तैद कर दिया गया है।

इस तरह रहेगी तैयारी

नगर निगम के 8 जोन में 2-2 और 8 नगर पंचायतों में एक-एक वीडियो सर्विलांस टीम का गठन किया गया है, जो हर गतिविधि की पल-पल की खबर रखेगा। मतदान के दौरान सर्विलांस टीम हर गतिविधि को रिकार्ड कर आयोग को रिपोर्ट देगी। वोटरों को लुभाने वाले प्रत्याशियों और उनके समर्थकों पर नजर रखने और तुरंत कार्रवाई के आदेश दिए गए हैं। साथ ही शिकायत मिलने पर डीएम कार्यालय में बने कंट्रोल रूम पर लोगों से शिकायत करने की अपील भी की गई है।

ड्रोन कैमरे का भी किया जाएगा प्रयोग

चुनाव के दूसरे चरण के लिए मतदान रविवार यानि की 26 नवंबर को होने हैं। इसके लिए चुनाव आयोग अपनी तैयारियों को अंतिम रूप दे चुका है। इस संबंध में आईजी रेंज लखनऊ जय नारायण सिंह बताते हैं, “पुलिस ने दूसरे चरण के होने वाले निकाय चुनाव की तैयारी पूरी कर ली है और चुनाव में धांधली को रोकने के लिए ड्रोन कैमरे का भी प्रयोग किया जायेगा और जमानत पर रिहा चल रहे अपराधियों पर नजर रखने के लिए एक खास टीम बना दी गई है, जो उनके हर गतिविधि पर नजर रखेगी।“ उन्होंने आगे कहा, “साथ ही चुनाव में धन-बल के प्रयोग पर अंकुश लगाने के लिए सभी जिलों के पुलिस अधिकारियों को संघन चेकिंग अभियान चलाने का निर्देश दिया गया है।“

यह भी पढ़ें: ‘निकाय चुनावों की दौड़ से बाहर हो चुकी सपा, बसपा और कांग्रेस’

राष्ट्रीय पार्टियों की नाक का सवाल बने नगर निकाय चुनाव

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top