Top

डॉक्टर बनने की चाहत रखने वालों के लिए खु़शख़बरी, लखनऊ के लोहिया संस्थान में इसी सत्र से MBBS की पढ़ाई

डॉक्टर बनने की चाहत रखने वालों के लिए खु़शख़बरी, लखनऊ के लोहिया संस्थान में इसी सत्र से MBBS की पढ़ाईराम मनोहर लोहिया इंस्टीट्यूट, लखनऊ

लखनऊ। उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के गोमती नगर स्थित डॉ. राम मनोहर लोहिया आयुर्विज्ञान संस्थान की एमबीबीएस कोर्स में 150 सीटों पर इसी सत्र से पढ़ाई शुरू होगी। यह जानकारी प्रदेश के चिकित्सा शिक्षा मंत्री आशुतोष टण्डन ने दी है।

उन्होंने बताया कि डॉ. राम मनोहर लोहिया आयुर्विज्ञान संस्थान में एमबीबीएस की 150 सीटों का पर प्रवेश इसी सत्र से होगा, जिसके लिए भारतीय चिकित्सा परिषद ने अपनी संस्तुति प्रदान कर दी है। उन्होंने बताया कि इस संस्थान में अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स, नई दिल्ली) की तर्ज पर अब स्पेशिलिटी, सुपरस्पेशिलिटी और एमबीबीएस के पाठ्यक्रम भी साथ-साथ संचालित होंगे।

लखनऊ में आशुतोष टण्डन ने बताया कि डॉ. राम मनोहर लोहिया आयुर्विज्ञान संस्थान, लखनऊ में एम्स, नई दिल्ली की तरह सभी सुविधाएं उपलब्ध रहेंगी। इस संस्थान में मेडिकल के छात्रों को स्पेशिलिटी, सुपरस्पेशिलिटी और एमबीबीएस की शिक्षा उच्च स्तरीय गुणवत्ता के साथ उपलब्ध होगी। यहां पर प्रशिक्षण और शोध का भी अवसर प्राप्त होगा। चिकित्सा शिक्षा मंत्री ने कहा कि डॉ. राम मनोहर लोहिया आयुर्विज्ञान संस्थान और डॉ. राम मनोहर लोहिया संयुक्त चिकित्सालय का आपस में विलय करते हुए संयुक्त चिकित्सा संस्थान की स्थापना संबंधी औपचारिकता को जल्द ही पूरा किया जाएगा। इस संस्थान के न्यू कैंपस में छात्रों के लिए हॉस्टल की व्यवस्था की करने की कार्यवाही की जा रही है।

चिकित्सा शिक्षा मंत्री ने बताया कि संस्थान के 200 बेड के मातृ एवं शिशु रेफरल चिकित्सालय में स्त्री रोगों से संबंधित आईसीयू और बच्चों के लिए एसआईसीयू की विश्व स्तरीय सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। उन्होंने कहा कि इस संस्थान में में सुविधाओं को बढ़ाने के लिए पैसे की कमी नहीं आने दी जाएगी।

डॉ. राम मनोहर लोहिया आयुर्विज्ञान संस्थान

Next Story

More Stories


© 2019 All rights reserved.