उन्नाव के सफीपुर में सीएचसी पर मिलेगा बच्चों को बेहतर इलाज

उन्नाव के सफीपुर में सीएचसी पर मिलेगा बच्चों को बेहतर इलाजसामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर करने के प्रयास लगातार किए जा रहे हैं।

नीरज तिवारी, स्वयं कम्युनिटी जर्नलिस्ट

उन्नाव। प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों से लेकर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर करने के प्रयास लगातार किए जा रहे हैं। इसी कड़ी में सफीपुर स्वास्थ्य केंद्र में जन्म के बाद कमजोर बच्चों को बेहतर इलाज मिल सके, इसके लिए वार्मर और फोटो थेरेपी मशीन की सुविधा उपलब्ध करा दी गई है।

देश-दुनिया से जुड़ी सभी बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करके इंस्टॉल करें गाँव कनेक्शन एप

सफीपुर सीएचसी चिकित्साधीक्षक डॉ राजेश कुमार वर्मा इस बारे में बताते हैं, “सीएचसी में चार वार्मर लगाए गए हैं। इससे जन्म के बाद जिन बच्चों का तापमान कम रहता है उन्हें सुनिश्चित तापमान दिया जाएगा।” उन्होंने आगे बताया, जन्म के बाद अक्सर बच्चे बीमार हो जाते हैं। इस मशीन से सुनिश्चित तापमान में बच्चों को रखकर उन्हें बीमार होने से बचाया जाएगा।

वहीं फोटो थेरेपी से नवजात शिशुओं में होने वाली पीलिया जैसी बीमारी का उपचार करने में सहायक है। अभी तक सफीपुर सीएचसी में इस प्रकार की कोई सुविधा उपलब्ध नहीं थी। सीएचसी में फोटो थेरेपी मशीन के लग जाने से क्षेत्र में शिशुओं को होने वाली पीलिया जैसी घातक बीमारी से बचाया जा सकता है।”

ताजा अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top