योग दिवस पर कन्नौज पहुंचे मंत्री संदीप सिंह 

योग दिवस पर कन्नौज पहुंचे मंत्री संदीप सिंह बारिश होने के कारण कुछ इस तरह लोगों ने योग किया.

स्वयं प्रोजेक्ट डेस्क

कन्नौज। जनपद में तीसरा अंतराष्ट्रीय योग दिवस बड़े ही जोश से मनाया गया। जिले में कई जगह आयोजन हुए, जिसमें छात्र-छात्राओं, शिक्षकों, अफसरों, जनप्रतिनिधियों समेत कई लोगों ने हिस्सा लिया।

कलक्ट्रेट परिसर में मुख्य अतिथि के रूप में बेसिक, माध्यमिक, उच्च, प्राविधिक और चिकित्सा शिक्षा राज्यमंत्री संदीप सिंह ने योग दिवस का शुभारंभ किया। यहां कक्षा नौ की छात्रा सोनम ने बताया, ‘‘योग शरीर के लिए अच्छा है, मैं आगे भी योग करती रहूंगी।’’ एसडी बालिका इंटर कालेज में हाईस्कूल की छात्रा मानसी ने बताया, ‘‘योग दिवस पर शीर्षासन, भुजंगासन सहित कई आसन सीखें।’

स्वच्छता की शपथ दिलाते मंत्री संदीप सिंह

कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय मित्रसेनपुर की व्यायाम शिक्षिका प्रियंका कुशवाहा कहती हैं, ‘‘15 जून से योग का प्रशिक्षण एडीएम आवास के सामने चल रहा था। योग दिवस में चवासन, पुष्पासन, अनुचक्रासन आदि सिखाया गया है।’’

राज्यमंत्री ने कार्यक्रम समापन से पहले सभी को स्वच्छता की शपथ भी दिलाई। कार्यक्रम का संचालन पूर्व प्रधानाचार्य एनसी टंडन ने किया। यहां डॉ अमरनाथ दुबे ने योग कराया। डीएम जगदीश प्रसाद, एसपी हरीश चन्दर, सीडीओ उदयराज राजपूत, भाजयुमो प्रदेश अध्यक्ष सुब्रत पाठक, जिलाध्यक्ष नरेन्द्र राजपूत, विधायक कैलाश राजपूत, ब्लाक प्रमुख अजय वर्मा आदि ने योग किया।

कार्यक्रम में हजारों बच्चों ने हिस्सा लिया.

वहीं तहसील तिर्वा में एसडीएम शालिनी प्रभाकर ने योग दिवस का शुभारंभ द्वीप प्रज्जवलन कर किया। यहां योग प्रशिक्षक एके सिंह चंदेल ने योग कराया। तिर्वा में ही डीएन इंटर कालेज परिसर में कई छात्र-छात्राओं और एनसीसी कैडेट ने योग और प्राणायाम किया।

कन्नौज जिला मुख्यालय से करीब 19 किमी दूर अनौगी जिला कारागार में जेल अधीक्षक यूपी मिश्र की देखरेख में कैदियों ने भी योग किया। तिर्वा के ही सरस्वती विद्या मंदिर इंटर कालेज में भी शिक्षकों आदि ने योग किया। योग षिक्षक सुंदरलाल वर्मा ने मंडूकासन, पदमासन और भुजंगासन सिखाए।

Share it
Share it
Share it
Top