‘गंगा किनारे बसे गाँवों में मनाया जाएगा स्वच्छता संकल्प दिवस’

‘गंगा किनारे बसे गाँवों में मनाया जाएगा स्वच्छता संकल्प दिवस’गंगा

लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देशों के अनुपालन में मुख्य सचिव राहुल भटनागर ने गंगा तट पर स्थित समस्त जनपदों के जिलाधिकारियों को निर्देश दिये हैं कि दो मई को सुबह आठ बजे गंगा तट पर स्थित सभी जनपदों, नगरों, ग्राम सभाओं और ग्राम पंचायतों में गंगा स्वच्छता संकल्प दिवस का आयोजन किया जाए।

राहुल भटनागर ने कहा कि जिलाधिकारियों को स्वयं कम से कम एक स्थल पर स्वयं प्रतिभाग करना अनिवार्य होगा। उन्होंने कहा कि गंगा स्वच्छता संकल्प दिवस के सफल आयोजन कराने के लिए सम्बन्धित नगर आयुक्तों एवं अधिशाषी अधिकारियों की जिम्मेदारी होगी। मुख्य सचिव ने यह निर्देश गंगा तट पर स्थित जनपद- इलाहाबाद, बलिया, बिजनौर, बदायूं, बुलन्दशहर, चन्दौली, फर्रूखाबाद, फतेहपुर, गाजीपुर, हापुड़, हरदोई, अमरोहा, कन्नौज, कानपुर नगर, कासगंज, कौशाम्बी, मेरठ, मिर्जापुर, मुजफ्फरनगर, प्रतापगढ़, रायबेरली, भदोही, शाहजहांपुर, उन्नाव एवं वाराणसी के जिलाधिकारियों को पत्र भेजकर दिया।

मुख्य सचिव ने बताया कि भारत सरकार द्वारा आगामी दो मई को गंगा स्वच्छता संकल्प दिवस के रूप में आयोजित कराने का निर्णय लिया गया है। भटनागर ने जिलाधिकारियों को यह भी निर्देश दिये हैं कि गंगा स्वच्छता संकल्प दिवस के अवसर पर गंगा तट पर स्थित पर प्रत्येक नगर के चयनित परिक्षेत्र में गंगा सफाई का कार्य (श्रमदान) किया जाएगा।

श्रमदान कर आम लोगों को इस बात के लिए प्रेरित किया जायेगा कि वह लोग गंगा को अविरल एवं निर्मल बनाने में एवं उसकी महत्ता को कायम रखने में अपना पूर्ण सहयोग प्रदान करें। उन्होंने कहा कि संकल्प दिवस के अवसर पर रैलियां, श्रमदान, नुक्कड़ नाटक, गोष्ठी, चित्रकला तथा वाद-विवाद प्रतियोगिता तथा गंगा आरती जैसे कार्यक्रमों का आयोजन कराना उचित होगा।

Share it
Top