अब गूगल मैप से सर्च करिए अपना पोलिंग सेंटर 

Khadim Abbas RizviKhadim Abbas Rizvi   1 Nov 2017 12:18 PM GMT

अब गूगल मैप से सर्च करिए अपना पोलिंग सेंटर प्रतीकात्मक फोटो 

स्वयं प्रोजेक्ट डेस्क

जौनपुर। निकाय चुनाव में मतदाताओं की सहूलियत के लिए राज्य निर्वाचन आयोग ने पहल की है। इसके तहत मतदाता घर बैठे ही अपना पोलिंग सेंटर सर्च कर सकते हैं। राज्य निर्वाचन आयोग की वेबसाइट पर जाकर अपना पोलिंग सेंटर पता किया जा सकता है। राज्य निर्वाचन आयोग ने ऐसा इसलिए किया है कि ज्यादा से ज्यादा लोग वोट देने के लिए पहुंचे और मतदान फीसदी अच्छा रहे।

गौरतलब है कि मतदान वाले दिन कई लोग इसी वजह से वोट देने नहीं जाते हैं कि उन्हें अपना पोलिंग सेंटर नहीं पता होता है। मतदाताओं की इस परेशानी को देखते हुए राज्य निर्वाचन आयोग ने उन्हें सहूलियत देने का निर्णय किया है। अब मतदाता किसी भी पोलिंग सेंटर को राज्य निर्वाचन आयोग की वेबसाइट पर दिए गए विकल्पों में जाकर सर्च कर सकते हैं। इससे मतदाताओं को अपने स्मार्टफोन या कंप्यूटर के जरिए उनके पोलिंग सेंटर के बारे में पता चल जाएगा। इतना ही नहीं पोलिंग सेंटर की दूरी भी इसके जरिए पता की जा सकती है।

राज्य निर्वाचन आयोग ने पोलिंग सेंटर पता करने वाला विकल्प अभी से ही अपनी वेबसाइट पर अपडेट कर दिया है। ताकि मतदाता अपना पोलिंग सेंटर पता कर सकें। पोलिंग सेंटर पता करने के लिए मतदाता को राज्य निर्वाचन आयोग की वेबसाइट गूगल पर सर्च करना पड़ेगा। वेबसाइट खुलते ही कंप्यूटर स्क्रीन या स्मार्ट फोन की दाहिनी ओर फाइंड अर्बन पोलिंग सेंटर का विकल्प दिखेगा उसे विकल्प पर क्लिक करते ही पांच और नए विकल्प खुलेंगे। जिसमें जनपद का नाम, वार्ड का नाम, नगरी निकाय का प्रकार, मतदान केंद्र व संख्या और निकाय का नाम का विकल्प होगा। इन विकल्पों को चुनते ही आपको गूगल मैप के जरिए आपकी स्क्रीन पर पोलिंग सेंटर का नाम सामने आ जाएगा।

ये भी पढ़ें- हिमाचल चुनाव : ये हैं आजाद भारत के पहले मतदाता, अब 100 की उम्र में डालेंगे वोट

यह सुविधा भी मिल रही है

राज्य निर्वाचन आयोग की वेबसाइट पर सिर्फ पोलिंग सेंटर के ही बारे में पता नहीं किया जा सकता, इसके अलावा भी जैसे वोटर लिस्ट वोटर लिस्ट समेत अन्य जानकारियां भी मिल सकती हैं।

अर्बन वोटर सर्च व स्लिप

इसके तहत कोई भी अपना वोट सर्च कर सकता है वह जहां से वह यहां से वोटर स्लिप देख कर अपने वार्ड कक्ष नंबर मतदाता क्रमांक व अन्य जानकारियां पा सकता है।

यू एल वी वोटर लिस्ट

इस विकल्प को चुनकर कोई भी पूरी वोटरलिस्ट देख सकता है। इसके साथ ही पीडीएफ फाइल में दी गई वोटर लिस्ट को डाउनलोड भी किया जा सकता है।

सर्च रिजर्वेशन

इस विकल्प को चुनकर नगर निगम नगर पालिका नगर पंचायत और वार्ड के आरक्षण की लिस्ट को देखा जा सकता है।

सर्च आरओ

इस विकल्पों में निकाय के आरओ और उसके अंतर्गत आने वाले वार्ड की जानकारी आपको मिल सकती है। सेल्फ मोबाइल रजिस्ट्रेशन राज्य निर्वाचन आयोग ने इस बार सेल्फ मोबाइल रजिस्ट्रेशन की सुविधा आपको दी है। इसके जरिए आपको चुनाव परिणामों संबंधित जानकारी आपके मोबाइल पर दी जाएगी।

ये भी पढ़ें- दोगुना खर्च कर सकेंगे पार्षद, यूपी नगर निकाय चुनाव को लेकर अधिसूचना जारी

इलेक्शन लाइव

इस अवसर पर जाकर मतदाता चुनाव नामांकन से जुड़ी तमाम जानकारियां पा सकता है।

क्या कहना है मतदाताओं का

क्या नगर पालिका जौनपुर के वार्ड पानदरीबा निवासी फ़ैज़ (28 वर्ष) का कहना है, “जमाना स्मार्टफोन का है हर कोई अब घर बैठे ही गूगल की सहायता से पोलिंग सेंटर व अन्य जानकारियां प्राप्त कर सकता है इससे वोट फीसदी में इजाफा होगा।” नगर पालिका शाहगंज की राजाराम त्रिपाठी (45 वर्ष) ने बताया, “चुनाव आयोग की इस कोशिश से मतदाताओं को चुनाव के दिन होने वाली परेशानियों से निजात मिलेगी और लोग घर बैठे ही सारी जानकारियां करके आसानी से अपना मताधिकार कर सकेंगे।” कहना है मतदाताओं का।

ये भी पढ़ें- आज ही के दिन शुरू हुआ था देश का पहला आम चुनाव, क्यों ज़रूरत पड़ी थी चुनाव चिन्ह की

ताजा अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top