इन डिवाइसों से पेट्रोल पंप हर महीने कर रहे करोड़ों की चोरी, एसटीएफ ने पकड़ी

इन डिवाइसों से पेट्रोल पंप हर महीने कर रहे करोड़ों की चोरी, एसटीएफ ने पकड़ीरिमोट और चिप लगाकर पेट्रोल पंप पर होती है चोरी।

लखनऊ। पेट्रोल पंप पर डिवाइस लगाकार ग्राहकों से पेट्रोल की हाइटेक चोरी करने का मामला सामने आया है। गुरुवार की रात यूपी एसटीएफन के एसएसपी अमित पाठक के नेतृत्व में लखनऊ के सात पेट्रोल पंप पर छापेमारी की तो पता चला कि पेट्रोल पंप पर चिप और रिमोट कंट्रोल के जरिए ग्राहकों के आंखों के सामने ही पेट्रोल चोरी किया जा रहा है।

अमित पाठक ने बतया '' पेट्रोल पंपों पर जब छापेमारी की गई हम लेागों ने देखा कि पेट्रोल पंप पर पेट्रोल मशीन की नोजल और मशीन में लगाई गई हैं, जिन्हे रिमोट कंट्रोल के जरिए कंट्रोल किया जा रहा है, इसमें पेट्रोल पंप के मीटर रीडर पर ग्रहाक को पेट्रोल पूरा दिखता था लेकिन गाड़ी की टंकी में पेट्रोल कम जाता था। ''

एसटीएफ एसएसपी ने बताया शहर के अधिकतर पेट्रोल पंप चालक डिवाइस के जरिए पेट्रोल-डीजल की चोरी में लिप्त हैं। उन्होंने बताया कि इस मामले में सात पेट्रोल पंप को सील कर दिया गया है।

अमित पाठक ने बताया कि सबसे पहले मेडिकल कालेज स्थित लालता प्रसाद फीलिंग स्टेशन, भारत पेट्रोलियम के पर छापेमारी के दोरान पेट्रोल चोरी करने वाली डिवाइस मिली है। जो मैनेजर के कमर से कनेक्ट थी। इस पूछता में इसके संचालक से पता चला है कि यहां हर महीने करीब 15 लाख रुपए के पेट्रोल की ग्राहकों से चोरी की जा रही थी। उन्होंने बताया कि इस पेट्रोल पंप के अलावा कैंट के शिवनारायण फिलिंट स्टेशन की जांच की गई तो वहां पर भी गड़बड़ी पाई गई।

देश-दुनिया से जुड़ी सभी बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करके इंस्टॉल करें गाँव कनेक्शन एप

एसटीएफ के एसएसपी ने बताया कि कैंट के इस पेट्रोल पंप से भारत सरकार की 33 सील भी बरामद हुई है। इस सील का यहां पर होना चिंताजनक है, क्योंकि बाट एवं माप विभाग ही पेट्रोल पंप मशीनों की पूरी जांच के बाद इसे सील लगाकर पुखता करता है कि मशीनों से किसी प्रकार की छेड़छाड़ न हो।

एसटीएफ के हत्थे एक ऐसा शख्स भी चढ़ा है जो जिसने पेट्रोल पंपों पर पेट्रोल डीजल के हाईटेक चोरी करने डिवाइस लगाता था। इसकी पहचान राजेन्द कुमार के रूप में हुई है जो गुजरात के उस गिरोह से भी इसका संबंध है जो पूरे देश में चिप और रिमोट सप्लाई करता है। गुजरात का यह गिरोह पूरे देश में पेट्रोल पंप पर हाईटेक सिस्टम की सप्लाई करने के साथ ही इंस्ट्राल करने काम करता था।

इन पम्पों पर पकड़ी गई चोरी

- लालता प्रसाद फिलिंग स्टेशन, मेडिकल कॉलेज चौक (भारत पेट्रोलियम)

- लालता प्रसाद फिलिंग स्टेशन, डालीगंज (भारत पेट्रोलियम)

- स्टैंडर्ड फ्यूल स्टेशन, मडिय़ांव (इंडियन ऑयल)

- मान फिलिंग स्टेशन, गल्लामंडी (भारत पेट्रोलियम)

- साकेत फिलिंग स्टेशन, चिनहट (इंडियन ऑयल)

- शिवनारायण फिलिंग स्टेशन, कैंट (भारत पेट्रोलियम)

- ब्रिज ऑटो केयर, निकट फन मॉल (भारत पेट्रोलियम

ताजा अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें।

Share it
Top