छात्र को जींस पहनना पड़ा भारी, स्कूल मैनेजर ने कैची से जींस के साथ-साथ काट दी जांघे

छात्र को जींस पहनना पड़ा भारी, स्कूल मैनेजर ने कैची से जींस के साथ-साथ काट दी जांघेपीड़ित छात्र अनुज कुमार

कानपुर। उत्तर प्रदेश में कानपुर देहात जिले के सिकंदरा इलाके में दिल दहलाने वाला एक मामला सामने आया है। एग्जाम के दौरान तय यूनिफॉर्म की जगह जींस पहनकर स्कूल पहुंचना एक छात्र को भारी पड़ गया। स्कूल मैनेजर ने कैंची से छात्र की जींस काट दी। इस दौरान उसकी जांघ में भी गहरे घाव हो गए। खून से लथपथ छात्र घर पहुंचा, तो हर कोई हैरान रह गए। सिकंदरा थाने में घटना की रिपोर्ट लिखी गई है।

ये है मामला

पीड़ित छात्र आंबेडकर इंटर कॉलेज में 11वीं में पढ़ने वाला छात्र अनुज कुमार (17 वर्ष) में पढ़ता है। गुरुवार को उसके छमाही एग्जाम थे। छात्र स्कूल यूनिफॉर्म की बजाय जींस पहनकर स्कूल पहुंच गया। स्कूल के मैनेजर महेंद्र कटियार ने जब यह देखा, तो छात्र को जमकर पीटा और उसे अपने ऑफिस में बुलाकर कैंची से उसकी जींस काटने लगे। जींस के साथ-साथ उन्होंने छात्र की दोनों जांघों में भी गहरे घाव कर दिए। इसके बाद एक चपरासी को बुलाकर उसे घर भेज दिया गया।

जांघों में हो गया घाव

इस आपा-धापी में जींस का ऊपरी हिस्सा तो कट गया, लेकिन छात्र की दोनों जांघों में गहरे घाव हो गए। रोते-बिलखते छात्र को स्कूल मैनेजर ने धमकी दी कि किसी से शिकायत करने पर स्कूल से निकाल दिया जाएगा। इसके बाद एक चपरासी को बुलाकर उसे घर भेज दिया गया। कुछ देर पहले स्कूल गए बेटे को खून से सना देख परिवार के लोग हैरान रह गए। वे उसे लेकर इलाज के लिए सिकंदरा के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (सीएचसी) पहुंचे।

'प्रबंधक को मेरे बच्चे के साथ ऐसा नहीं करना चाहिए था'

छात्र के पिता विनोद पाल ने कहा है कि स्कूल प्रबंधक ने मेरे बच्चे की बात नहीं सुनी। उसे एक बार मेरे बच्चे की परेशानी को समझना चाहिए था। उन्होंने आवेश में आकर मेरे बच्चे का ये हाल कर दिया। अगर वह स्कूल की यूनिफार्म नहीं पहने थे तो प्रबंधक को उसे घर वापस भेजना चाहिए था। स्कूल प्रबंधक का ये रवैया बिल्कुल संतोषजनक नहीं है।

स्कूल मैनेजर के खिलाफ पिता ने की नामजद रिपोर्ट

बेटे के साथ हुई बर्बरता को देखते हुए पीड़ित छात्र अनुज कुमार के पिता विनोद पाल ने सिकंदरा थाने में घटना की लिखित शिकायत दी। पीड़ित छात्र के पिता विनोद पाल बताते हैं, "स्कूल के मैनेजर महेंद्र कटियार ने मेरे बच्चे की एक न सुनी। वह जींस पहन के गया था इसलिए महेंद्र ने कैची से मेरे बेटे की टांग को लहूलुहान कर दिया इसके बाद उसे घर भेज दिया। स्कूल प्रशासन की तरफ से ऐसी की गई कार्रवाई उचित नहीं है।"

मैनेजर के खिलाफ लिखी गई रिपोर्ट

सिकंदरा थाना एसओ एसपी सिंह ने बताया, "आंबेडकर इंटर कॉलेज में 11वीं में पढ़ने वाले छात्र अनुज कुमार के पिता ने स्कूल के मैनेजर के खिलाफ अपने बच्चे पर स्कूल प्रशासन द्वारा की गई कार्रवाई के खिलाफ स्कूल के मैनेजर के खिलाफ जामजद रिपोर्ट दर्ज कराई है। आरोपी मैनेजर महेंद्र कटियार ने पुलिस को बताया कि छात्र पहले भी बिना ड्रेस के आता था तो उसे कई बार चेतावनी दी जा चुकी थी।"

ये भी पढ़ें:- ‘भारत में 35 करोड़ से ज्यादा महिलाओं और लड़कियों को अब भी शौचालय का इंतजार’

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top