फैजाबाद में ग्रामीणों ने मिलकर गाँव में फहराया तिरंगा, स्वच्छता का लिया संकल्प

फैजाबाद में ग्रामीणों ने मिलकर गाँव में फहराया तिरंगा, स्वच्छता का लिया संकल्पध्वजारोहण करते ग्राम प्रधान।

फैजाबाद। आज पूरा देश 71 वां स्वतंत्रता दिवस मना रहा है। स्वतंत्रता दिवस के उपलक्ष्य में सरकारी दफ्तरों तथा स्कूल कालेजों में झंडारोहण किया गया। झंडारोहण के साथ-साथ स्कूलों में सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है गांव के लोगों को जागरूक करने के लिए बच्चों द्वारा रैलियां भी निकाली जा रही हैं लेकिन गांव की आम लोग इससे वंचित रह जाते हैं ।

ये भी पढ़ें- भारतीय राष्ट्रीय ध्वज वर्तमान रूप में पहुंचने से पहले अनेक पड़ावों से गुजरा है

वह हर दिन की तरह अपने दैनिक काम में लगे रहते हैं इसको देखते हुए आज कुछ लोगों ने फैजाबाद जिला मुख्यालय से लगभग 15 किलोमीटर पर स्थित मसौधा ब्लॉक के लीलापुर गांव मे जब कुछ लोगो द्वारा गांव के बीच में ही एक खाली जगह पर साफ-सफाई कर अपने घर का छोटा सा लाउडस्पीकर लाकर राष्ट्रीय गीत बजाने लगे तथा झंडारोहण करने की तैयारी करने लगे तो गांव की बुजुर्ग तथा औरतें वहां पर धीरे-धीरे इकट्ठा होने लगी देखते ही देखते गांव के कई सारे लोग इकट्ठा हो गए।

लोगों ने साफ सफाई तथा झंडारोहण की तैयारी के लिए एक दूसरे का सहयोग किया औरतें भी जानवरों के गोबर से कच्ची जमीन पर लिपाई की और देश भक्तों की तस्वीरें रखी गई जब सारा तैयार हो गया तब वहां के प्रधान हरिश्चंद्र ने आकर झंडारोहण किया। झंडारोहण भक्ति गीत के साथ राष्ट्रीय गीत भी गाया गया। झंडारोहण के बाद ग्रामीणों ने गाँव को स्वच्छ रखने का संकल्प लिया। ग्राम प्रधान के द्वारा स्वतंत्रता दिवस के बारे में गाँव वालों को जानकारी दी तथा लोगों को मिठाई बाटी।

ये भी पढ़ें- मोदी ने गोरखपुर के अस्पताल में हुई बच्चों की मौत पर जताया शोक

वहां के रामकेवल व मस्त राम भारती ने बताया कि गांव के लोगों को 15 अगस्त के बारे में कुछ लोग जानते तो थे कि आज के दिन हमारा देश आजाद हुआ। बच्चों द्वारा यह भी सुनते थे कि स्कूलों में आज के दिन मिठाईयां बंटती है लेकिन यह कोई नहीं जानता था कि कैसे मनाया जाता है क्या-क्या होता है इसी को देखते हुए वह गांव के लोगों को भी इसके बारे में जानकारी हो इसी उद्देश्य हम लोगों ने गांव में यह आयोजन किया।

ताजा अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें।

Share it
Top