एटा में बारिश से बह गयी एक वर्ष पहले बनी सड़क

Mo. AmilMo. Amil   26 July 2017 5:08 PM GMT

एटा में बारिश से बह गयी एक वर्ष पहले बनी सड़कबारिश के बाद मार्ग पर हुआ गहरा गड्ढा

मोहम्मद आमिल/दीपक तोमर

स्वयं कम्युनिटी जर्नलिस्ट

कासगंज। सहावर तहसील से मात्र आठ किलोमीटर की दूरी पर स्थित सहावर विकासखण्ड की ग्राम पंचायत कुंवरपुर के गाँव मुहीनगर का सम्पर्क मार्ग बारिश में बह गया। मार्ग के बीचो बीच कई फ़ीट गहरा गड्ढा हो गया।ग्रामीणो का इस मार्ग से सम्पर्क पूरी तरह से कटा हुआ है, यह परेशानी अभी नही बल्कि पिछले वर्ष की बरसात में पैदा हुयी है। ग्रामीणों की तमाम शिकायतों के बाद भी गाँव का सम्पर्क मार्ग सही नहीं हुआ है।

गाँव मुहीनगर का 600 मीटर का सम्पर्क मार्ग मानपुर नगरीया के दो पट्टी मार्ग से जुड़ा हुआ है। गाँव के निकट ही सम्पर्क मार्ग के एक ओर पानी भरा रहता है, जिसके कारण मार्ग का कटान बना रहता है। पिछले वर्ष बारिश में यह मार्ग कट कर दो हिस्सों में बट गया और इसके बीच में तकरीबन 12 फ़ीट का लम्बा व 7 फ़ीट गहरा गड्ढा हो गया। गाँव के ग्रामीणों की माने तो मार्ग पर अगर पुलिया का निर्माण होता तो शायद यह मार्ग नहीं कटता, ग्राम प्रधान प्रमोद कुमार मौर्या ने पुलिया सहित सड़क बनवाने का प्रस्ताव अपनी कार्ययोजना में शामिल किया है।

गाँव के रामवीर(50वर्ष) ने बताया, "यह सड़क तीन सालो से टूट रही थी। पिछले वर्ष बारिश में यह सड़क पूरी तरह से कट गई। यहां वाहन चलना तो दूर पैदल भी निकलना मुश्किल होता है।"

गाँव के नत्थूसिंह(70वर्ष) ने बताया, "सड़क एक साल से कटी हुयी है। अभी तक किसी ने सुनवाई नहीं की है। सड़क के एक ओर नाला है अगर यहा पुलिया बनी होती तो शायद सड़क नहीं कटती।"

खराब मार्ग को लेकर ग्रामीणों में काफी गुस्सा बना हुआ है

गाँव के ओमशिव(65वर्ष) ने बताया, "गाँव के प्रधान ने यहा मिटटी डलवा दी थी, जिससे ग्रामीण सिर्फ पैदल ही निकल पाते थे। लेकिन धीरे धीरे वह मिटटी भी बारिश से बह गयी।यहा पुलिया बनना जरूरी है, पुलिया बनने का बाद फिर पानी का निकास बन जाएगा जिससे सड़क नहीं कटेगी।"

ग्राम पंचायत कुंवरपुर के ग्राम प्रधान प्रमोद कुमार मौर्य बताते हैं, ‘‘यह बात सही है कि सड़क पर पुलिया न होने के कारण सड़क बह गयी, हमने पिछले वर्ष सड़क में अपने स्तर से मिटटी डलवायी थी जो कामयाब नही हुयी, अब इस सड़क मार्ग को पुलिया सहित बनवाने का प्रस्ताव कार्ययोजना में शामिल किया गया है, प्रस्ताव पास होते ही कार्य शुरू कराया जाएगा।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Share it
Top