अब परिषदीय विद्यालयों के शौचालयों में लगेंगे टाइल्स

अब परिषदीय विद्यालयों के शौचालयों में लगेंगे टाइल्सअब इस तरह के नहीं रहेंगे शौचालय

स्वयं कम्युनिटी जर्नलिस्ट

औरैया। परिषदीय विद्यालयों के बंद और कंडम पड़े शौचालयों के अच्छे दिन आ गए है। ग्राम पंचायत निधि से शौचालय और बाथरूम का सौंदर्यीकरण किया जाएगा। प्रत्येक शौचालय में टाइल्स औरपत्थर बिछाया जाएगा। शौचालय के बाहर एक हैंडवाश लगाया जाएगा। जिससे बच्चों को बाहर न जाना पड़े।

जिला पंचायत राज अधिकारी केके अवस्थी ने बताया,“ परिषदीय विद्यालयों के शौचालय अब शिक्षा विभाग के द्वारा न बनवाकर ग्राम पंचायत निधि से बनवाए जाएगे। जो शौचालय बंद पड़े हैं उन्हें खुलवाया जाएगा और जो कंडम हो चुके हैं उन्हें सही कराकर सभी का सौंदर्यीकरण कराया जाएगा। जिले के सभी प्रधानों को निर्देशित किया गया है कि शौचालयों में टाइल्स, बाथरूम में पत्थर बिछाने तथा हैंडवाश लगवाने का काम शुरू कर दें।”

शौचालय में टाइल्स तीन फुट लगाई जाएगी, जब कि बाथरूम में पूरे में पत्थर बिछाया जाएगा और टाइल्स लगाए जाएगें। पानी की सुविधा के लिए पानी की टंकी की पाईप लाइन से कनेक्शन करवा कर शौचालय के उपर टंकी रखी जाए। जिससे बालक, बालिकाओं को शौच क्रिया जाते समय पानी की समस्या का सामना न करना पडे।

परिषदीय विद्यालयों के शौचालयों और परिसर की सफाई करने के लिए सफाई कर्मियों को निर्देशित किया गया है। सफाई कर्मी गांव की सफाई के साथ विद्यालय की सफाई समुचित रूप से करे। बिना विद्यालय की सफाई किए वेतन खाते में नहीं भेजा जाएगा।

सफाई के लिए जारी किया कंट्रोल रूम नंबर

डीपीआरओ केके अवस्थी ने बताया कि जिन गांवों में सफाई कर्मी नहीं जाते है। उस गांव के निवासी कंट्रोल रूम नंबर.8979639085 और 7579898736 पर शिकायत दर्ज करा सकते है। जिले के किसी भी गांव से इस नंबर पर शिकायत दर्ज कराई जा सकती है। शिकायत दर्ज होने के एक सप्ताह बाद शिकायत का निस्तारण कर दिया जाएगा।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top