पं0 दीनदयाल उपाध्याय समिति द्वारा आयोजित प्रतियोगिता में ढाई लाख छात्र होंगें शामिल  

पं0 दीनदयाल उपाध्याय समिति द्वारा आयोजित प्रतियोगिता में ढाई लाख छात्र होंगें शामिल  पं0 दीनदयाल उपाध्याय

लखनऊ। पं0 दीनदयाल उपाध्याय जन्म शताब्दी समारोह समिति द्वारा आयोजित सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता की परीक्षा अलग प्रश्न-पत्र के साथ सम्पन्न करायी जा रही है। प्रतियोगिता का परिणाम 15 सितम्बर 2017 और पुरस्कार वितरण पं0 दीनदयाल उपाध्याय जन्म दिवस 25 सितम्बर 2017 को आयोजित किया जाएगा।

इस प्रतियोगिता के प्रदेश संयोजक सुभाष यदुवंश ने बताया कि परीक्षा के प्रथम-चरण में 9,500 से अधिक विद्यालयों की भागीदारी रही तथा कक्षा-9 और कक्षा-10 के, 10 लाख, से अधिक छात्र-छात्रायें सम्मिलित हुये। किसी गैर-सरकारी संस्था द्वारा कराये जाने वाली यह दुनिया की सबसे बड़ी सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता है। जिसमें इतनी बड़ी संख्या में छात्रों ने भाग लिया।

ये भी पढ़ें-विशेष : लखनऊ में ब्लू व्हेल ने ली बच्चे की जान, मिर्जापुर एस.पी. ने शुरू किया अभियान

विद्यालयों में बनाये गये परीक्षा केन्द्रों पर 2 लाख 50 हजार से अधिक छात्र-छात्रायें परीक्षा देंगे। तैयारियों के सम्बन्ध में चर्चा करते हुए प्रदेश संयोजक सुभाष यदुवंश ने बताया कि इस प्रतियोगिता के लिए पूरे प्रदेश को 1500 मण्डलों में बाँटा गया। प्रत्येक मण्डलों में 10 विद्यालय के लिए लक्ष्य निर्धारित किया गया और प्रत्येक विद्यालय में न्यूनतम 100 छात्रों का पंजीकरण निर्धारित किया गया। इसके साथ ही साहित्य समिति, प्रश्न-पत्र समिति, मानिटरिंग सेल तथा कन्ट्रोल रूम बनाया गया।

ये भी पढ़ें-झुग्गी-झोपड‍़ी में पले-बढ़े इस आदमी ने गरीब बच्चों के लिए छोड़ी नौकरी, खोला मॉडल स्कूल

प्रदेश संयोजक सुभाष यदुवंश ने बताया की इस प्रतियोगिता के माध्यम से कक्षा-9 और कक्षा-10 के बच्चे जो उत्तर प्रदेश के भविष्य है, उनमें भारतीय संस्कृति, उत्तर प्रदेश का इतिहास, यहाँ के उद्योग-धन्धे, उत्तर प्रदेश के पर्यटक स्थल, धार्मिक स्थल, हमारे महापुरूष के ज्ञान, सामान्य ज्ञान के वृद्धि सहित बच्चो का मानसिक और शैक्षणिक विकास होगा।

पूरे कार्यक्रम में व्यवस्थित संचालन में प्रदेश टीम के समीर सिंह, डॉ चन्द्रमोहन, चन्द्रभूशण पाण्डेय, भावना सिंह, मनोज श्रीवास्तव, राकेश पाण्डेय, मिथिलेश कुमार, आलोक पाण्डेय, अजय श्रीवास्तव, विनोद शर्मा, विनीत मालवीय, अवनीश, सूरज सिंह सहित शोभित शर्मा का महत्वपूर्ण योगदान रहा तथा यह टीम पिछले 3 महीने से अनवरत काम कर रही है।

ताजा अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top