जिंदगी बचाने के लिए आधुनिक सुविधाओं से लैस एंबुलेस सेवा की शुरुआत

जिंदगी बचाने के लिए आधुनिक सुविधाओं से लैस एंबुलेस सेवा की शुरुआत75 जिलों में लॉन्च की गई एंबुलेंस सेवा

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के गाँव से लेकर शहर तक आम लोगों को तुरंत चिकित्सा सुविधा मिलेगी। गुरुवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश के सभी 75 जिलों के लिए आधुनिक जीवन रक्षक प्रणाली युक्त एम्बुलेंस सेवा को लॉन्च किया।

मुख्यमंत्री आवास पांच कालीदास मार्ग में आयोजित एक कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने हरी झंडी दिखाकर इस सेवा की शुरुआत की। यह एम्बुलेंस सेवा प्रदेश के गंभीर मरीज को निशुल्क में मिलेगी। इस एम्बुलेंस सेवा के बारे में जानकारी देते हुए इसके प्रचार अधिकारी अजय यादव ने बताया, ‘क्रिटिकल कंडीशन वाले मरीजों जिन्हें इलाज के लिए किसी हॉस्पिटल जाना होगा उन्हें इसकी सुविधा मिलेगी। इस एम्बुलेंस सेवा का लाभ लेने के लिए अस्पताल के डॉक्टर, सीएमएस, डायरेक्ट या सीएमओ में से किसी एक की अनुमति लेना होगा।’

क्या-क्या है सुविधा

उन्होंने बताया कि इस एम्बुलेंस के अंदर एक वेंटिलेटर लगाया गया है ताकि हार्ट अटैक, बर्न, हेड इंजुरी और एक्सीडेंट में गंभीर रूप से घायल को तुरंत लाइफ सपोर्ट दिया जा सके। इस एम्बुलेंस वैन के अंदर एक ऑटोमेटेड एक्सटर्नल डिफेबरीलेटर डिवाइस लगाई गई है। ताकि मरीज को सांस संबंधी दिक्कत होने पर उसे फौरन ऑक्सीजन दिया जा सके। इस वैन के अंदर एक मल्टी पैरा मॉनिटरिंग डिवाइस भी लगाई गई है जिसमें मरीज के बॉडी के अंदर क्या बदलाव हो रहा है वह दिखता रहेगा। इस वैन में जरूरी दवा के साथ ही इमरजेंसी मेडिकल टेक्नीशियन टीम भी मौजूद रहेगी।

Share it
Share it
Share it
Top