यूपी: हाईकोर्ट भर्ती परीक्षा में धांधली करने वाले गिरोह का भंडाफोड़

यूपी: हाईकोर्ट भर्ती परीक्षा में धांधली करने वाले गिरोह का भंडाफोड़कानपुर रोड के पिकडेली होटल से पकड़े गए तीनों आरोपी।

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में इलाहाबाद हाईकोर्ट की प्रतियोगी परीक्षा में धोखाधड़ी करने वाले गिरोह के सरगना सहित अन्य सदस्यों को लखनऊ से सोमवार को गिरफ्तार कर लिया गया है। पकड़े गए जालसाजों पर भर्ती परीक्षा में अनुचित साधनों का प्रयोग कर परीक्षार्थियों से अवैध धन वसूल कर परीक्षा पास कराने का आरोप था, जिसके चलते यूपी एसटीएफ इनकी लंबे समय से तलाश कर ही थी।

टीम बनाई और तीनों को पकड़ा

एसएसपी एसटीएफ अभिषेक सिंह ने बताया, “लखनऊ के एसटीएफ कार्यालय की टीम को हाईकोर्ट परीक्षा में व्यापक स्तर पर गड़बड़ी करने वालों की सूचना मिली। इस सूचना के आधार पर एक टीम गठित कर इस गिरोह के कुछ सदस्यों को कानपुर रोड पर पिकेडली होटल के पास दबोच लिया। मौके पर मौजूद गिरोह के तीनो सदस्यों को गिरफ्तार कर लिया गया।“

तीन सालों से सक्रिय था गिरोह

पूछताछ में जालसाजों के गिरोह के सरगना रविशंकर तिवारी ने बताया कि लगभग 3 वर्षों से विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं में अवैध धन लेकर अभ्यर्थियों को धोखाधड़ी करके पास कराने का धन्धा लंबे समय से कर रहे थे और इस काम को करने के लिए अभ्यर्थियों से 2 से 3 लाख रुपए तक की धनराशि लिया करते थे। आरोपी रविशंकर ने कहा कि एडवांस के रूप में लगभग डेढ़ दर्जन अभ्यर्थियों से 50-50 हजार रुपए की धनराशि ली गई थी, जिसे गिरोह के विभिन्न बैंकों के खातों में जमा कराते थे।

सीपीएमटी परीक्षा का पेपर भी कराया था आउट

आरोपी अच्युतानन्द ने एसटीएफ टीम कि बताया कि इससे पूर्व वर्ष 2015 में सीपीएमटी परीक्षा का पेपर आउट कराने के मामले में पहले भी गिरफ्तारी हुई है। पकड़ा गया तीसरा आरोपी जयकेश मिश्र अभ्यर्थियों का पेपर सॉल्वर का काम किया करता था। योजनानुसार आरोपियों द्वारा वास्तविक अभ्यर्थियों के स्थान पर कूटरचित प्रवेश पत्र तैयार कर पेपर सॉल्वर बैठाकर परीक्षा उत्तीर्ण कराना हुआ करता था। इसके अतिरिक्त परीक्षा के दौरान परीक्षा में बैठे हुए व्यक्ति के पास छिपाकर रखी गयी ब्लूटूथ डिवाईस के माध्यम से बाहर बैठे गैंग के अन्य लोगों द्वारा बोल-बोलकर प्रश्नों को हल कराया जाना था, लेकिन परीक्षा शुरू होने से पहले ही आरोपियों की गिरफ्तारी हो गई।

ये आरोपी हुए गिरफ्तार

पकड़े गए आरोपियों के नाम रविशंकर तिवारी पुत्र लल्लन तिवारी निवासी गोपालगंज, बिहार, जयकेश मिश्र पुत्र जय प्रकाश मिश्र निवासी- थाना-रसहा, जिला-बलिया, अच्युतानन्द पाण्डेय पुत्र हर्ष कुमार पाण्डेय निवासी सपहा, थाना-तुर्क पट्टी कुशीनगर जिला है।

Share it
Top