UPTETAdmitCard2017 : जारी हुए शिक्षक पात्रता परीक्षा के प्रवेश पत्र, ऐसे करें डाउनलोड

Karan Pal SinghKaran Pal Singh   6 Oct 2017 10:37 AM GMT

UPTETAdmitCard2017 : जारी हुए शिक्षक पात्रता परीक्षा के प्रवेश पत्र, ऐसे करें डाउनलोडप्रतीकात्मक फोटो

लखनऊ। शिक्षक बनने के लिए अनिवार्य उत्तर प्रदेश टीचर्स एलिजिबिलटी टेस्ट (यूपीटीईटी) 2017 के लिए एडमिट कार्ड पांच अक्टूबर, 2017 को जारी कर दिए गए हैं। अभ्यर्थी अपने एडमिट कार्ड बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट www.upbasiceduboard.gov.in से हासिल कर सकते हैं। यूपीटीईटी परीक्षा 15 अक्टूबर को होगी। अब आपको बताते हैं कि कैसे आप अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

ऐसे करें अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड

सबसे पहले बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट upbasiceduboard.gov.in पर जाएं। होम पेज पर ही आपको दो लिंक नजर आएंगे। आपको यूपीटीईटी के लिंक पर क्लिक करना होगा। क्लिक करते ही एक नया वेब पेज खुलेगा। एडमिट कार्ड के लिए यूपीटीईटी एडमिट कार्ड 2017 का डाउनलोड लिंक वेबसाइट पर नजर आएगा। उस पर क्लिक करें और फिर रजिस्ट्रेशन नंबर के साथ जन्मतिथि भरें। आखिर में सब्मिट बटन पर क्लिक करें। आपका एडमिट कार्ड आपके सामने होगा। कार्ड डाउनलोड कर उसका प्रिंटआउट निकलवा लें।

10 लाख से ज्यादा हुआ रजिस्ट्रेशन

यूपीटीईटी परीक्षा के लिए लगभग 10,09,347 अभ्यर्थियों ने परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन कराया है। इनमें से लगभग 32,587 एप्लीकेशन्स रद्द भी हुए और परीक्षा में 9.76 लाख उम्मीदवारों के बैठने का अनुमान है।

संबंधित खबर :- कम समय में टीईटी परीक्षा की ऐसे करें तैयारी

परीक्षा पैटर्न

यूपीटीईटी परीक्षा में दो पेपर होंगे। पेपर 1 कक्षा 1 से 5वीं के शिक्षकों के लिए और पेपर 2 कक्षा 6 से 8वीं के शिक्षकों के लिए परीक्षा होगी। परीक्षा में ऑब्जेक्टिव टाइप सवाल पूछे जाएंगे। बता दें सुप्रीम कोर्ट से समायोजन निरस्त होने के बार टीईटी परीक्षा शिक्षामित्रों के लिए भी अनिवार्य है। इस साल प्राइमरी और हायर सेकेंड्री लेवल के टीईटी परीक्षा के लिए 1508410 अभ्यर्थियों ने रजिस्ट्रेशन कराया है। उत्तर प्रदेश टीचर्स एलिजिबिलटी टेस्ट के लिए आवेदन प्रक्रिया बीते सितंबर महीने में ही समाप्त हो गई थी। 15 अक्टूबर को परीक्षा का आयोजन राज्य के विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर होगा जिसकी जानकारी आपके एडमिट कार्ड पर मौजूद होगी।

पांच अक्टूबर से प्रवेश पत्र डाउनलोड होना शुरू हो गए हैं। 15 अक्तूबर को 10 से 12.30 बजे तक उच्च प्राथमिक स्तर और 2.30 से 5 बजे तक प्राथमिक स्तर की परीक्षा होगी।
- डॉ. सुत्ता सिंह, सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी, उप्र, इलाहाबाद

महत्वपूर्ण तारीख

  • परीक्षा – 15 अक्टूबर, 2017
  • उत्तर कुंजी- 17 अक्टूबर, 2017
  • असहमति दर्ज कराने की तारीख – 21 अक्टूबर, 2017

ये भी पढ़ें:- उत्तर प्रदेश में प्राइमरी स्कूलों में सहायक अध्यापक बनने के लिए पहले टीईटी फिर देनी होगी लिखित परीक्षा

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top