योगी सरकार यूपी में गरीब लड़क‍ियों को शादी में देगी कैश के साथ एक खास तोहफा

योगी सरकार यूपी में गरीब लड़क‍ियों को शादी में देगी कैश के साथ एक खास तोहफाप्रतीकात्मक फोटो

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में गरीब लड़कियों की शादी राज्य सरकार कराएगी। इसके लिए राज्य सरकार के खर्चे पर सामूहिक विवाह कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। इस तरह के आयोजनों में सांसद और विधायक के अलावा समाज के प्रतिष्ठित लोगों को भी बुलाया जाएगा।

खास बात यह है कि योजना के तहत दी जाने वाली राशि 20 हजार रुपये में कोई छेड़छाड़ नहीं किया जाएगा और उसे कन्या के खाते में जमा कर दिया जाएगा। इसके साथ ही एक स्मार्टफोन का उपहार भी उसे मिलेगा।

पहले चरण में 71 हजार से ज्यादा गरीब लड़कियों की कराई जाएगी शादी

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक विवाह कराने की जिम्मेदारी डीएम के जिम्मे होगी। मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के पहले चरण में 71400 लड़कियों की शादी कराएगी। पांच से अधिक विवाह होने पर यह समारोह क्षेत्र पंचायत, जिला पंचायत, नगर निगम और नगरपालिका परिषद के स्तर पर आयोजित किया जाएगा। जिलाधिकारी एक विवाह कार्यक्रम समिति का गठन करेंगे।

ये भी पढ़ें:- विश्व स्तनपान सप्ताह दिवस: उत्तर प्रदेश में 25 प्रतिशत नवजात ही पी पाते हैं मां का दूध

35 हजार रुपए खर्च करेगी सरकार

जिलाधिकारी द्वारा गठित समिति ही टेंट, विवाह संस्कार, पेयजल आदि की व्यवस्था कराएगी। पहले जहां इस योजना के तहत लाभार्थी को 20 हजार रुपये का अनुदान दिया जाता था, वहीं अब सरकार 35 हजार रुपये खर्च करेगी। इसमें 20 हजार कन्या के खाते में, दस हजार से कपड़े, बिछिया, पायल, सात बर्तन, एक जोड़ी कपड़े और स्मार्टफोन खरीदा जाएगा। पांच हजार रुपये पंडाल आदि के लिए अधिकृत निकायों को दिया जाएगा।

ये भी पढ़ें:- किसानों का कैसे भला होगा, सरकार की डिक्शनरी में खेती शब्द ही नहीं : टिकैत

योजना का लाभ 15 फीसदी अल्पसंख्यकों को भी

समारोह में सामान्य व्यक्ति व संस्थाएं भी उपहार दे सकेंगी। यदि कोई ऐसा करना चाहेगा तो पहले इसकी सूचना देनी होगी। साथ ही उपहार देने वाले का नाम, संख्या और अनुमानित मूल्य सूची बद्ध करके सूचना पटल पर प्रदर्शित भी करना होगा। इस योजना में अनसूचित जाति-जनजाति 30 प्रतिशत, अन्य पिछड़ा वर्ग 35, सामान्य वर्ग 20 और अल्पसंख्यक वर्ग की 15 प्रतिशत भागीदारी होगी।

ये भी पढ़ें:- इस तारीख तक आधार से लिंक करा लें पैन कार्ड वर्ना हो जाएगा रद्द, ऐसे करें लिंक

देश-दुनिया से जुड़ी सभी बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करके इंस्टॉल करें गाँव कनेक्शन एप

ताजा अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें।

Share it
Top