यूपी में अब मुफ्त मिलेगी निमोनिया की वैक्सीन

यूपी में अब मुफ्त मिलेगी निमोनिया की वैक्सीनफोटो: साभार इंटरनेट

लखनऊ। बाजार में निमोनिया से बचाने वाली महंगी वैक्सीन न्यूमोकोकल कन्जूगेट वैक्सीन अब उत्तर प्रदेश में सरकार मुफ्त देगी। जिसकी शुरुआत प्रदेश के पांच जिलों से सबसे पहले की जाएगी। धीरे धीरे उत्तर प्रदेश के सभी जिलों में ये टीके बच्चों को मुफ्त लगाए जाएंगे। फिलहाल निमोनिया को लेकर प्रदेश में सबसे अधिक प्रभावित पांच जिलों को इस योजना के तहत शामिल किया गया है।

निदेशक, राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन आलोक कुमार ने बताया कि टीकाकरण बच्चों के स्वास्थ्य से जुड़ा एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। प्रदेश के छह जनपदों में पीसीवी (न्यूमोकोकल कन्जूगेट वैक्सीन) टीकों को शामिल किया गया है। पीसीवी मंहगी वैक्सीन है, जो अभी तक केवल प्राइवेट सेक्टर में ही उपलब्ध है। उन्होंने बताया कि भारत सरकार अब इसे नियमित टीकाकरण कार्यक्रम के अन्तर्गत निःशुल्क उपलब्ध करा रही है। उन्होंने बताया कि प्रथम चरण में इस वैक्सीन को उत्तर प्रदेश के छह जनपदों लखीमपुर खीरी, सीतापुर, बहराइच, श्रावस्ती, बलरामपुर और सिद्धार्थनगर में शुरू किया जा रहा है।

स्वास्थ्य जुड़ी सभी बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करके इंस्टॉल करें गाँव कनेक्शन एप

इस वैक्सीन के इस्तेमाल से न्यूमोनिया बीमारी और बाल मृत्यु-दर में काफी कमी आयेगी। उन्होंने बताया कि उत्तर प्रदेश में पीसीवी का शुभारम्भ करने से पूर्व इस कार्य में मीडिया की भागीदारी एवं सहयोग की आवश्यकता के साथ ही मीडिया की समझ न्यूमोकोकस कन्जूगेट वैक्सीन के प्रति विकसित करने की भी आवश्यकता है। उन्होंने बताया कि मीडिया की जानकारी का सीधा सम्बन्ध उनके द्वारा लिखे अथवा प्रस्तुत किये गये समाचारों से होता है। उन्होंने बताया कि यदि माता-पिता को टीकाकरण के लिए शामिल किये गये टीकों के बारे में कोई भी अंदेशा होता है, तो वह अपने बच्चों को टीकाकरण के लिए नहीं ले जाते जिससे बच्चों की प्रतिरोधक क्षमता प्रभावित होती है जो उनकी मृत्यु का कारण भी बन सकती है।

ये भी पढ़ें : स्मार्टफोन से मानसिक स्वास्थ्य से जुड़े खतरों का बढ़ रहा जोखिम

उन्होंने बताया कि उत्तर प्रदेश के 6 जिलों में किये जा रहे टीकाकरण कार्यक्रम में शामिल की जाने वाली न्यूमोकोकस कन्जूगेट वैक्सीन (पीसीवी) के प्रति लोगों में जागरूकता लाने के उद्देश्य से यूनिसेफ के सहयोग से कार्यशालाएं आयोजित की जा रही है। उन्होंने बताया कि 8 जून को जनपद लखनऊ में कार्यशाला का आयोजन किया जा रहा है, जिसके अन्तर्गत सीतापुर, बहराईच, बलरामपुर, श्रावस्ती, सिद्धार्थनगर, एवं लखीमपुर खीरी शामिल होंगे। 10 जून को जनपद सीतापुर में कार्यशाला आयोजित होगी जिसके अन्तर्गत सीतापुर, लखीमपुर खीरी, एवं सिद्धार्थनगर शामिल होंगे जथा 13 जून 2017 को जनपद बहराईच में कार्यशाला लगेगा। इसके अन्तर्गत बहराईच, बलरामपुर तथा श्रावास्ती जनपद शामिल होंगे।

ताजा अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top