औरैया के बेरी धनकर में पानी की किल्लत, ग्रामीण परेशान

औरैया के बेरी धनकर में पानी की किल्लत,  ग्रामीण परेशानबेरी धनकर गाँव में खराब पड़े हैंडपंप।

विनय सोनी (स्वयं कम्युनिटी जर्नलिस्ट)

अजीतमल/औरैया। विकास खंड अजीतमल क्षेत्र के गाँव बेरी धनकर में पेयजल की किल्लत मची हुई है। भीषण गर्मी के चलते लोगों को पेयजल के संकट से जूझना पड़ रहा है। गाँव में लगे 15 हैंडपंपो में से पांच खराब पड़े हैं। इसी के साथ कुंए के पानी में भी कीड़े पड़ चुके हैं, जो पीने योग्य नहीं हैं।

ग्राम पंचायत निधि में हैंडपप रीबोर के लिए पैसा नहीं आया, तो वह कहां से करा दें। जल निगम को इस संबंध में अवगत करा दिया गया है।
इच्छाराम गुप्ता, प्रधान, बेरी धनकर

देश-दुनिया से जुड़ी सभी बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करके इंस्टॉल करें गाँव कनेक्शन एप

जिला मुख्यालय से 40 किलोमीटर दूर गाँव बेरी धनकर में गर्मी के मौसम में पेयजल के लिए लोग भटकते दिखाई दे रहे हैं। जिन लेागों ने समर लगवा रखे है उन्हें तो आराम से पानी मिल रहा है। लेकिन जो लोग हैंडपंप के पानी पर डिपेंड है उन्हें पानी की किल्लत से जूझना पड़ रहा है। आलम ये है कि गाँव में लगे 15 हैंडपंपो में 5 खराब पड़े हैं। जो हैंडपंप पानी दे रहे हैं, उनमें भी तीन हैंडपंप में खराबी की शिकायतें हैं। वाटर लेवल गिर जाने के कारण हैंडपंपो पानी देना बंद कर दिया है। कोई हैंडपंप रीबोर पर है तो कोई मरम्मत पर। पेयजल के लिए लोग कुंए का सहारा लिया तो उस पानी में कीड़े पड़े होने की वजह से वह भी पीने योग्य नहीं है। गाँव के लोगों ने प्रधान से हैंडपंप सही कराए जाने की मांग की, लेकिन पंप सही नहीं कराए गए। इससे पीने के पानी की समस्या का सामना करना पड़ रहा है।

बेरी धनकर निवासी रामू राजपूत (32वर्ष) का कहना है, “गाँव में पेयजल के लिए मुसीबत का सामना करना पड़ रहा है। प्रधान या कोई जिम्मेदार व्यक्ति इस ओर ध्यान नहीं दे रहा। ” वहीं इस गाँव के अनिल राजपूत (55वर्ष) का कहना है,“ हैंडपंप जहां खराब पड़े हैं वहीं कुए के पानी में भी कीड़े पड़ गए हैं। इसलिए गाँव में पीने के पानी की सबसे ज्यादा समस्या बनी हुई है। ”

ताजा अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें।

Share it
Top