दुधवा के 35 सूखे तालाबों में भरा जाएगा पानी

Swati ShuklaSwati Shukla   30 April 2017 10:54 AM GMT

दुधवा के 35 सूखे तालाबों में भरा जाएगा पानीदुधवा नेशनल पार्क के तालाब सूख चुके हैं और नदियों का जलस्तर भी गिरने लगा है।

स्वयं प्रोजेक्ट डेस्क

लखनऊ। लखीमपुर के दुधवा नेशनल पार्क के तालाब सूख चुके हैं और नदियों का जलस्तर भी गिरने लगा है। बढ़ती गर्मी का असर वन्यजीवों पर पड़ सकता है। पार्क प्रशासन ने तालाबों में पानी भरवाने के लिए छह लाख रुपए का बजट जारी किया है। इस बजट से पार्क के 35 सूखे पड़े तालाबों में पानी भरवाया जाएगा।

देश-दुनिया से जुड़ी सभी बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करके इंस्टॉल करें गाँव कनेक्शन एप

दुधवा पार्क के किनारे बहने वाली मोहाना नदी और पार्क के सठियाना और सुनारीपुर रेंज से गुजरी सुहेली नदी में पानी तो है, लेकिन जलस्तर नीचे चला गया है। जंगलों में वन्यजीवों के पानी पीने की व्यवस्था करने के लिए जो तालाब खोदे गए थे, वो पूरी तरह सूखे हुए हैं।

दुधवा नेशनल पार्क के फील्ड डायरेक्ट सुनील चौधरी बताते हैं, “सभी तालाबों में पानी भराया जा रहा है। पाइप लाइनों में सुधार किया जा रहा है। जहां भी इस प्रकार की समस्या होती वहां निराकरण करने का प्रयास किया जा रहा है। टीम बनाकर जंगलों में इस बात की मॉनीटरिंग कर तालाबों में पानी भरवाने की समीक्षा की जा रही है। पिछले तीन दिनों से कार्य का निरीक्षण कर रहा हूं। दुधवा और किशनपुर क्षेत्र के सूखे पड़े तालाबों में जनरेटर से पानी भरवाने का काम शुरू हो गया है। जंगल के कोर जोन और राइनो एरिया में पानी की उपलब्धता है।”

ताजा अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top