उत्तर प्रदेश के गांवों में रातभर आएगी बिजली, शाम 7 बजे से सुबह 5 बजे तक सप्लाई के आदेश

गाँव कनेक्शनगाँव कनेक्शन   28 April 2017 12:35 PM GMT

उत्तर प्रदेश के गांवों में रातभर आएगी बिजली, शाम 7 बजे से सुबह 5 बजे तक सप्लाई के आदेशयूपी के गांवों में रात में बिजली कटौती नहीं करने के निर्देश।

लखनऊ। इस गर्मी में उत्तर प्रदेश के करोड़ों ग्रामीणों के लिए राहत की ख़बर है। उत्तर प्रदेश की 59 हजार ग्राम पंचायतों के तहत आने वाले करीब 2.50 लाख गांवों में रात की बिजली कटौती बंद करने का आदेश राज्य सरकार ने शुक्रवार को दिया। सरकार ने आदेश दिया है कि अब शाम 7 बजे से सुबह 5 बजे तक गांवों में बिजली आएगी।

शुक्रवार को सुबह पत्रकार वार्ता के बाद ये जानकारी ट्वीटर पर सरकार के प्रवक्ता और प्रदेश के ऊर्जा मंत्री ने दी। इसके साथ ही मुख्यमंत्री ने आदेश दिया है कि मंत्री और अधिकारी गांवों में रात्रि विश्राम कर योजनाओं का क्रियान्वयन और उनकी रिपोर्ट दें।

सरकार के फैसलों के बारे में जानकारी देते ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा और प्रमुख सचिव मुख्यमंत्री अवनीश अवस्थी।

प्रदेश के गांवों में रात में बिजली न आना बहुत सामान्य बात है। इस वजह से लगातार किसानों की क्षमता कम हो रही है। न केवल किसान बल्कि उनके परिवार के लोग भी इस पीड़ा को झेलते हैं। पुराने शैड्यूल के मुताबिक गांव में एक सप्ताह दिन में तो एक सप्ताह रात में बिजली मिलती थी। इसमें में कोई नियमत: पालन होगा ये तय नहीं है। मगर अब सीएम के इस आदेश के बाद गांवों में बिजली मिलने की संभावना बढ़ गई है।

बाराबंकी जिले में टांडपुर तुरकौली गांव के निवासी शैलेंद्र शुक्ला (28 वर्ष) कहते हैं, “सरकार का ये फैसला बहुत अच्छा है, दिन में किसान को ज्यादा जरुरत नहीं होती क्योंकि वो खेतों में काम करते हैं, दिनभर हांड तोड़ मेहनत के बाद अगर बिजली आने से पंखा चलेगा तो अच्छी नींद आएगी, बहुत सुकून मिलेगा।”

जिन गांवों में बिजली चोरी रुकेगी वहां 2018 में ही 24 घंटे बिजली- योगी

इससे पहले पंचायती दिवस के मौके पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा था कि विकास के लिए बिजली बहुत जरुरी है, जिन इलाकों में बिजली चोरी रुक जाएगी वहां 2018 में ही 24 घंटे बिजली दी जाएगी। सीएम ने कहा था कि सभी लोग बिजली कनेक्शन जरूर करवाएं बिजली मीटर लगवाएं। सरकार गरीबी रेखा से नीचे परिवार वालों को निशुल्क कनेक्शन उपलब्ध कराएगी। गरीब की झोपड़ी तक बिजली पहुंचाना हमारा लक्ष्य है, लेकिन इसके लिए आप को साथ देना होगा और बिजली चोरी रोकनी होगी।

सभी लोग बिजली कनेक्शन जरूर करवाएं बिजली मीटर लगवाएं, जिन गांवों में बिजली चोरी रुक जाएगी वहां 2018 में ही 24 घंटे बिजली दी जाएगी।
योगी आदित्यनाथ, सीएम, उत्तर प्रदेश, पंचायती राज के कार्यक्रम में

स्वच्छता अभियान की तर्ज पर गांवों में चलेगा भूजल संरक्षण अभियान

उत्तर प्रदेश में पानी बचाने के लिए कवायद शुरु हो गई है। सरकार ने कहा कि प्रदेश में स्वच्छता के साथ भूजल संरक्षण के लिए आंदोलन चलाया जाएगा, इसके लिए ग्राम प्रधान स्वच्छता टोली और भूजल सेनाएं बनाएं। उत्तर प्रदेश के कई जिलों में भूगर्भ जल का नीचे जाता स्तर बड़ी समस्या है। सैकड़ों ब्लॉक डार्क जोन में हैं, जबकि बुंदेलखंड कई दशकों से सूखे की चपेट में है, ऐसे में ये आदेश असरदार हो सकता है।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top