भारत के विकास की राह की दुनिया हो चुकी है कायल-याेगी

भारत के विकास की राह की दुनिया  हो चुकी है कायल-याेगीगोरखपुर मे जनता को संबोधित करते योगी आदित्यनाथ 

गोरखपुर : उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने आज केन्द्र सरकार के तीन वर्ष पूरे होने पर गोरखपुर के महाराणा प्रताप इण्टर कॉलेज में एक जनसभा को सम्बोधित करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व में भारत एक वैश्विक शक्ति के रूप में तेजी से उभरा है। उन्होंने कहा कि केन्द्र और प्रदेश सरकार की सभी योजनाएं गरीबों, किसानों, नौजवानों और महिलाओं को ध्यान में रखकर बनाई गयी , इसलिए हम सभी का प्रयास होना चाहिए कि इनका लाभ सभी को मिले।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग उ०प्र० द्वारा प्रकाशित पुस्तिका ‘सबका साथ सबका विकास‘ का विमोचन भी किया। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व में केन्द्र सरकार के तीन वर्ष और उत्तर प्रदेश में राज्य सरकार के दो माह के कार्यकाल में किसी विरोधी पार्टी को भ्रष्टाचार के मामले में उंगली उठाने का मौका नहीं मिला। उन्होंने केन्द्र सरकार की प्रधानमंत्री जन-धन योजना की चर्चा करते हुए कहा कि देश में 25 से 30 करोड़ लोगों के खाते इस योजना के अन्तर्गत खोले गए। प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना एवं प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के तहत कम प्रीमियम पर लोगों की सुरक्षा के लिए बीमा उपलब्ध कराया गया। इनके अन्तर्गत किसी प्रकार का भेदभाव किसी के साथ नहीं किया गया।

ये भी पढ़े.....हमारी दो महीने की सरकार सब पर भारी : योगी आदित्यनाथ

योगी ने कहा कि गरीब के घर गैस का चूल्हा जल सकता है यह केन्द्र सरकार ने उज्ज्वला योजना के अन्तर्गत करके दिखाया। अनुसूचित जाति के 2.5 लाख युवकों को स्वावलम्बन योजना से जोड़ा गया और युवाओं को स्वावलम्बी बनाने के लिए मुद्रा बैंक योजना शुरू की गयी, जिसमें 50 हजार से लेकर 10 लाख रुपये तक के लोन बिना गारंटी के दिया जाता है। इस योजना के तहत अब तक 131 करोड़ रुपये वितरित किये जा चुके हैं। नमामि गंगे परियोजना की चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि गंगा को अविरल एवं निर्मल बनाने के लिए सभी ने सोचा लेकिन धरातल पर काम सिर्फ प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व में केन्द्र सरकार कर रही है। नमामि गंगे परियोजना, जो लगभग 20 हजार करोड़ रुपये की है, इससे 2 से 3 वर्षों के अन्दर संगम में पवित्र जल मिलने लगेगा।

मुख्यमंत्री जी ने आगे कहा कि प्रदेश में बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराने के उद्देश्य से जिला चिकित्सालय, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों के समीप एक हजार जन औषधि केन्द्र खोले जायेंगे। उन्होंने कहा कि बी०आर०डी० मेडिकल कॉलेज में सुपर स्पेशिएलिटी विंग की स्थापना की जा रही है और गोरखपुर में एम्स भी स्थापित हो रहा है। पिछले 26 वर्षों से बन्द पड़ा गोरखपुर का खाद कारखाना भी शुरू कराया जा रहा है। उन्होंने कहा कि जगदीशपुर से हल्दिया गैस पाइप लाइन बिछाने का काम शुरू कर दिया गया है। अब लोगों को सिलेण्डर सर पर नहीं ले जाना पड़ेगा, बल्कि उन्हें अपने घर में ही गैस की भी सप्लाई मिलेगी।

ये भी पढ़े.......मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने किसानों से पूछा- अधिकारी परेशान तो नहीं करते

योगी जी ने कहा कि गांव के प्रत्येक घर में बिजली पहुंचे, इसके लिए दीन दयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना का शुभारम्भ किया गया है। इस योजना के तहत गरीबी रेखा से नीचे जीवन-यापन करने वालों को मुफ्त बिजली कनेक्शन दिया जायेगा। उन्होंने अपने सम्बोधन में फसल बीमा योजना वन रैंक वन पेंशन, प्रमाण पत्रों स्वप्रमाणित करना, स्वच्छ भारत अभियान, प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना, मिशन इन्द्रधनुष आदि के सम्बन्ध में भी विस्तार से चर्चा की।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top