योगी सरकार के 100 दिन पूरे होने पर किसानों को मिलेगी सौगात

योगी सरकार के 100 दिन पूरे होने पर किसानों को मिलेगी सौगातमुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ।

लखनऊ। योगी सरकार के 100 दिन पूरे होने को लेकर प्रदेश में कृषि कारोबार का 30 जून तक बड़ा लक्ष्य प्राप्त करने की तैयारी की जा रही है। प्रदेश की पांच मंडियों का आधुनिकीकरण इसी महीने पूरा किया जाना है। इन मंडियों में मैकेनाइज पार्किंग, साफ-सफाई और कर वसूली के बेहतर इंतजाम किये जाएंगे। मंडी से जुड़े किसानों के लिए हेल्पलाइन शुरू होगी। इसके अलावा दुधारु पशुओं के टीकाकरण और मछली पालन के लिए तालाबों के पट्टों आवंटन भी कर दिया जाएगा। सरकार के 100 दिन पूरे होने पर प्रदेश में 100 नये मिल्क पार्लर भी स्थापित किये जाने की तैयारी की जा रही है।

प्रदेश में योगी आदित्यनाथ सरकार के 100 दिन 30 जून को पूरे होंगे। जिसको लेकर कृषि उत्पादन आयुक्त चन्द्र प्रकाश ने कहा कि कृषि, कृषि शिक्षा, कृषि विपणन, सहकारिता, पशुधन, मत्स्य, दुग्ध विकास, ग्राम्य विकास, उद्यान एवं खाद्य प्रसंस्करण, लघु सिचाई एवं भूगर्भ जल, पंचायतीराज, युवा कल्याण तथा ग्रामीण अभियन्त्रण सेवा विभागों में वर्तमान सरकार के कार्यकाल में 100 दिनों में कराये जाने वाले कार्यों की विभागवार समीक्षा की।

चन्द्र प्रकाश बताते हैं, "मण्डी परिषद के कार्यों की समीक्षा करते हुए उन्होंने कहा कि आगामी 100 दिनों में मण्डियों को इण्ट्रा मण्डी से जोड़ने का लक्ष्य है। इसके साथ ही मण्डियों के आन्तरिक व्यवस्था में सुधार प्राथमिकता पर करना है, पांच मण्डियों लखनऊ, वाराणसी, गोरखपुर, लखीमपुर एवं झांसी का आधुनिकीकरण किया जाना है।"

पशुपालन विभाग की समीक्षा करते हुए उन्होंने कहा कि पशुओं के टीकाकरण पर विशेष बल दिया जाय। पशुओं के गलाघोट बीमारी पर नियन्त्रण हेतु टीकाकरण की कार्यवाही 30 जून तक लक्ष्य के अनुसार पूरा किया जाय। इसके साथ ही 6000 गांवों में बहुउद्देशीय चिकित्सा शिविर के आयोजन का लक्ष्य 30 जून तक पूरा कर लिया जाय।

मत्स्य विभाग की समीक्षा करते हुए उन्होंने कहा कि प्रदेश में मत्स्य पालन को बढ़ावा दिया जाय तथा निषाद राज्य गुहा आवास योजना के लाभार्थियों का शीघ्र चयन किया जाय। इस योजना में 50 प्रतिशत धनराशि भारत सरकार द्वारा दी जाती है। उन्होंने कहा कि मत्स्य पालन को कृषि का दर्जा दिया गया है इसको सही ढंग से लागू किया जाय। कोई कठिनाई हो तो मेरे स्तर पर बैठक आयोजित किया जाए। मत्स्य पालन हेतु तालाबों के पट्टों का आवंटन 30 जून तक पूरा कर लिया जाए।

दुग्ध विकास की समीक्षा करते हुए उन्होंने कहा कि 100 दिनों में 100 मिल्क पार्लर की स्थापना का लक्ष्य है। इस लक्ष्य को 30 जून तक पूरा किया जाये। उद्यान एवं खाद्य प्रसंस्करण विभाग की समीक्षा करते हुए उन्होंने कहा कि 1500 हेक्टेयर क्षेत्रफल में टिश्यू केला क्षेत्र विस्तार कार्यक्रम को 15 जून से 15 जुलाई तक बढ़ाया जाय। खाद्य प्रसंस्करण प्रौद्योगिकी में एम.एस.सी. खाद्य प्रौद्योगिक की सीटें 30 से 40 करने का प्रस्ताव को 30 जून तक पूरा करने के निर्देश दिए।

देश-दुनिया से जुड़ी सभी बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करके इंस्टॉल करें गाँव कनेक्शन एप

ताजा अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top