मंगलदल के माध्यम से युवा करेंगे सरकारी योजनाओं का प्रचार 

मंगलदल के माध्यम से युवा करेंगे सरकारी योजनाओं का प्रचार गाँव-गाँव में महिला और युवक मंगल दल का गठन किया जाएगा।

आभा, स्वयं कम्युनिटी जर्नलिस्ट

कन्नौज। अब गाँव-गाँव में महिला और युवक मंगल दल का गठन किया जाएगा। यह सरकारी योजनाओं का प्रचार करेंगे। पुराने दलों को सक्रिय भी किया जाएगा। बेहतर काम करने वाले तीन-तीन महिला और युवक मंगल दल को राज्य और जिलास्तर पर सम्मानित भी किया जाएगा।

जिला युवा कल्याण एवं पीआरडी अधिकारी अमिताभ कुमार बताते हैं, “जिले में 504 ग्राम पंचायतें हैं। पहले से 138 युवक मंगल दल और महिला मंगल दल बने हुए हैं। फिलहाल हर विकास खंड में 10-10 मंगल दलों का गठन होगा। इसके बाद दूसरे चरण में ग्राम पंचायत स्तर पर मंगल दल बनाए जाएंगे।” अमिताभ आगे बताते हैं, “पुराने मंगल दल को सक्रिय भी किया जाएगा। यह गाँव स्तर पर स्वैच्छिक संगठन होंगे, जो वालंटियर के रूप में काम करेंगे। इसमें 15 से 35 साल तक के लोग काम करेंगे।”

ये भी पढ़ें - सरकारी विभागों में दिव्यांगों के खाली पद भरे: अठावले

जिला युवा कल्याण अधिकारी कहते हैं, ‘‘सरकार की योजनाएं जैसे नमामि गंगे योजना, ओडीएफ योजना, नशा मुक्ति अभियान, रक्तदान, जल संरक्षण, स्वच्छता, पुस्तकालय और वाचनालय का प्रचार आदि पर काम करेंगे।’’ बेहतर काम करने पर जिलास्तर और फिर राज्य स्तर पर तीन-तीन युवक मंगलदल और महिला मंगल दल को विवेकानंद यूथ एवार्ड से सम्मानित किया जाएगा। एक मंगलदल में 15 सदस्य होते हैं। यह पात्रों को योजनाओं की जानकारी भी देंगे, जिससे वह लाभ उठा सकें।”

ताजा अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें।

Share it
Top