उत्तर अफ्रीका की यात्रा संतोषजनकः हामिद अंसारी

उत्तर अफ्रीका की यात्रा संतोषजनकः हामिद अंसारीgaonconnection

एयर इंडिया वन से, (भाषा)। उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी ने मोरक्को और ट्यूनीशिया की अपनी यात्रा को संतोषजनक बताया है। इस दौरान उन्होंने कारोबार, आतंकवाद तथा आर्थिक संबंधों सहित द्विपक्षीय एवं अंतरराष्ट्रीय हितों के विभिन्न मुद्दों पर बातचीत की।

उन्होंने अपने विशेष विमान से ट्यूनीशिया से नई दिल्ली आने के दौरान विमान में सवार मीडियाकर्मियों से बातचीत करते हुए कहा, ‘‘यह एक अच्छी यात्रा रही और मोरक्को एवं ट्यूनीशिया में तमाम मुद्दों पर अच्छी चर्चा हुई। दोनों देशों में मूल मुद्दों पर चर्चा हुई।’’ उपराष्ट्रपति ने कहा, ‘‘मैं दोनों देशों के लिए दोस्ती का हाथ बढ़ाकर वहां गया था और मैने पाया कि वे भी हमारी ओर दोस्ती का हाथ बढ़ाए हुए हैं।’’ उन्होंने बताया कि दोनों देशों में आर्थिक, पर्यटन, आईटी और संबंधित क्षेत्रों सहित आपसी हितों के विभिन्न मुद्दों पर फलदायी चर्चा हुई।

अंसारी ने कहा कि दोनों देशों के आर्थिक उत्थान में पर्यटन मुख्य गतिविधि रहा है, लेकिन आतंकवाद द्वारा प्रभावित होने के कारण यूरोप से आने वाले पर्यटकों की तादाद में कमी आई है। उपराष्ट्रपति ने कहा, ‘‘एक बार अगर ये देश आतंकवाद पर काबू पाने में सफल रहे तो यूरोप के कई देशों से यहां आने वाले पर्यटकों की संख्या में इजाफा होगा।’’ उन्होंने कहा कि ऐसे में यह स्वाभाविक है कि देश की अर्थव्यवस्था को आगे बढ़ाने के लिए वे पर्यटन का पुररुद्धार करें। अंसारी ने बताया कि दोनों देशों में उनका एवं उनके प्रतिनिधिमंडल का बहुत गर्मजोशी से एवं मित्रवत स्वागत सत्कार हुआ।

पश्चिम अफ्रीका एवं इसके करीब स्थित दोनों देशों में कुछ नई पहलें की गई हैं। उन्होंने कहा, ‘‘अगर त्रिपक्षीय (उत्तर अफ्रीका, पश्चिम अफ्रीका और भारत के बीच) संबंधों की शुरुआत होती है तो यह सभी के लिए लाभदायक होगा।’’ अंसारी ने उल्लेख किया कि उपराष्ट्रपति स्तर पर यात्रा कई वर्षों बाद हुई है।   

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top