वायु प्रदूषण का मुकाबला करने के लिए चार शहरों में अमेरिकी दूतावास की कार्यशालाएं

वायु प्रदूषण का मुकाबला करने के लिए चार शहरों में अमेरिकी दूतावास की कार्यशालाएंgaonconnection, वायु प्रदूषण का मुकाबला करने के लिए चार शहरों में अमेरिकी दूतावास की कार्यशालाएं

नई दिल्ली (भाषा)। अमेरिका के सांसद, दुनिया के जाने माने वैज्ञानिक और उद्योग विशेषज्ञ वायु प्रदूषण का मुकाबला करने के लिए आज शुरु हुई सिलसिलेवार कार्यशालाओं में भाग ले रहे हैं।

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन और अमेरिकी दूतावास चार्ज डी अफेयर्स माइकल पी पेलटीयर ने कार्यशाला श्रृंखला का उद्घाटन किया जिसे रिसर्च ट्राइंगल इंस्टीट्यूट इंटरनेशनल ने भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) दिल्ली के सहयोग से आयोजित किया है।

दिल्ली के अलावा कार्यशालाएं चंडीगढ़, जयपुर और लखनऊ में होंगी। लखनऊ में 26 मई को एक विशेष समापन समारोह होगा। एक आधिकारिक बयान में बताया गया है कि इन कार्यशालाओं का उद्देश्य एक मंच मुहैया करना है ताकि अमेरिकी और भारतीय वायु गुणवत्ता विशेषज्ञों के बीच सहयोग शुरु और मजबूत किया जा सके। साथ ही उत्तर भारत में वायु प्रदूषण का मुकाबला करने के लिए सर्वश्रेष्ठ कार्यों पर विचार किया जा सके और बाद की कार्रवाई के लिए आमराय तथा रणनीति बनाई जाए।       

पेलटीयर ने कार्यशाला का उद्घाटन करते हुए बताया कि अमेरिका में हमारा खुद का अनुभव है कि जिन शहरों का पहले प्रदूषित, गंदा और अनाकर्षक होने की छवि रही है, उन्होंने खुद को बढ़ती अर्थव्यवस्था और स्वस्थ आबादी के साथ साफ सुथरे शहरी केंद्रों में तब्दील कर लिया।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top