वैज्ञानिक 100 समस्याओं की सूची बनाएं और उनके समाधान बताएं : मोदी

वैज्ञानिक 100 समस्याओं की सूची बनाएं और उनके समाधान बताएं : मोदीgaonconnection

नई दिल्ली (भाषा)। देश की समस्याओं के लिए वैज्ञानिक शोध की जरूरत को रेखांकित करते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने वैज्ञानिक एवं औद्योगिक अनुसंधान परिषद के वैज्ञानिकों से कहा कि वो ऐसी कम से कम 100 समस्याओं की सूची बनाये जिनका सामना देश के लोग कर रहे हैं और निश्चित समयावधि में प्रौद्योगिकी के रास्ते इनका समाधान ढूंढे।

प्रधानमंत्री ने वैज्ञानिक एवं औद्योगिक अनुसंधान परिषद प्रयोगशालाओं के कार्यो के आंकलन के लिए मानक और ऐसी प्रक्रिया तय करने को कहा है जिससे विभिन्न प्रयोगशालाओं के बीच आपसी प्रतिस्पर्धा हो। सीएसआईआर सोसाइटी की बैठक के दौरान उन्होंने कहा कि सीएसआईआर के वैज्ञानिक कम से कम ऐसी 100 समस्याओं की सूची बनाएं जिनका सामना देश के विभिन्न हिस्सों के लोग कर रहे हैं और निश्चित समयावधि के भीतर प्रौद्योगिकी के उपयोग से इन चुनौतियों का समाधान खोजें।

पीएम मोदी ने कहा कि सीएसआईआर जनजातीय लोगों में सिकल सेल एनीमिया की बीमारी, रक्षा उपकरण निर्माण, जवानों के लिए जीवनरक्षक उपकरण और सौर उर्जा तथा कृषि संबंधी नवाचार जैसे क्षेत्रों में सफलता प्राप्त कर सकता है। उन्होंने कहा कि वो चाहते हैं कि सीएसआईआर आम लोगों के जीवन को बेहतर बनाने के लिए काम करे और समाज के गरीब और निचले तबके के लोगों की समस्याओं का तकनीकी समाधान उपलब्ध कराए।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top