विश्व बैंक के सहयोग से होगा वृन्दावन का कायाकल्प

विश्व बैंक के सहयोग से होगा वृन्दावन का कायाकल्पgaonconnection, विश्व बैंक के सहयोग से होगा वृन्दावन का कायाकल्प

मथुरा (भाषा)। उत्तर प्रदेश सरकार, विश्व बैंक के सहयोग से ‘उत्तर प्रदेश प्रो-पुअर टूरिज्म डेवलेपमेण्ट प्रोजेक्ट' के माध्यम से 62 करोड़ रुपये लगाकर वृंदावन का कायाकल्प होगा।

प्रदेश सरकार ने विश्व बैंक के साथ मिलकर राज्य के कुछ चिन्हित क्षेत्रों में पर्यटन विकास के जरिए अति निर्धन व्यक्तियों की आर्थिक स्थिति में सुधार कर उनके जीवन स्तर को बेहतर बनाने की योजना तैयार की है, जिस पर लगभग 1800 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। सरकार प्रयास कर रही है कि प्रदेश के वृद्धा सर्किट, ब्रज क्षेत्र एवं आगरा में कुछ इस प्रकार के पर्यटन संबंधी विकास कार्य कराए जिनसे वहां के स्थानीय लोगों के लिए रोजगार के अवसरों में वृद्धि हो सके।

क्षेत्रीय पर्यटन विकास अधिकारी अनुपम श्रीवास्तव ने बताया कि इस मद में मथुरा-वृन्दावन में अगले पांच वर्ष में 441 करोड़ रुपये व्यय किया जाएगा, जिसमें से पहले वर्ष में वृन्दावन में विकास कार्य कराए जाएंगे। उन्होंने बताया कि वृन्दावन में बांकेबिहारी मंदिर जाने वाले डेढ़ किमी मार्ग को ‘हेरिटेज वॉक' के रुप में विकसित किया जाएगा। मंदिर से गांधी पार्क तक मार्ग का इस प्रकार पुनरोद्घार किया जाएगा कि पर्यटकों व श्रद्घालुओं को आवागमन में किसी भी प्रकार की असुविधा न हो।         

इसी प्रकार, मथुरा व वृन्दावन के मध्य ढ़ाई एकड़ वन क्षेत्र में 'कृष्ण थीम पार्क' तैयार किया जाएगा। इस पार्क में पर्यटकों के मनोरंजन के साधन विकसित किए जाएंगे और इस प्रकार का परिदृश्य तैयार किया जाएगा कि पर्यटक वहां पहुंचकर अपना कुछ बेहतर समय व्यतीत कर सकें।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top