वृन्दावन बनेगा मॉडल सिटी, खर्च होंगे 515 करोड़ रुपए

वृन्दावन बनेगा मॉडल सिटी, खर्च होंगे 515 करोड़ रुपएgaonconnection, mathura, modal city, vrandavan

मथुरा (भाषा)। मथुरा-वृन्दावन विकास प्राधिकरण ने वृन्दावन को एक मॉडल सिटी के रूप में विकसित करने के लिए 515 करोड़ रुपयों की एक महत्वाकांक्षी योजना बनाई है, जिस पर बोर्ड की बैठक में मुहर लगा दी गई है।

प्राधिकरण के अध्यक्ष एवं मण्डल आयुक्त प्रदीप भटनागर की उपस्थिति में बुधवार को संपन्न हुई। इस बैठक में वृन्दावन आने वाले तीर्थयात्रियों की सुविधा के लिए अनेक आवश्यक सेवाएं, ठोस कचरा प्रबंधन, जल निकासी, मार्ग प्रकाश व्यवस्था आदि कार्यों के लिए 514.96 करोड़ रुपये की योजना को प्राधिकरण बोर्ड की हरी झण्डी मिल गई। जिलाधिकारी राजेश कुमार ने गुरुवार को यहां बताया, “वृन्दावन को पूरी तरह से एक आदर्श नगर के रूप में बदलने के लिए विस्तृत कार्य योजना तैयार कर शासन को भेजी जा रही है।

मॉडल सिटी की योजना

  • वृन्दावन में दिनोंदिन बढ़ते वाहनों के दबाव एवं संकरे पड़ते रास्तों की समस्या का निवारण करने के लिए अब सप्ताहांत के अलावा अन्य दिनों में भी वन-वे ट्रैफिक योजना लागू की जाएगी।
  • दिल्ली-आगरा राष्ट्रीय राजमार्ग से वृन्दावन की ओर जाने के लिए छटीकरा के अलावा गरुड़ गोविन्द मंदिर से होकर जाने वाले मार्ग को भी नए सिरे से विकसित किया जाएगा। जिससे अन्य प्रवेश मार्गों पर दबाव काफी कम हो जाएगा।
  • जिलाधिकारी ने बताया कि इस योजना में पर्यटकों के लिए पार्किंग स्थल एवं वृन्दावन की नगर परिक्रमा मार्ग में अनेक स्थानों पर शौचालय, स्नानागार, चेंजिंग रूम आदि सभी प्रकार की जन-सुविधाएं मुहैया कराई जाएंगी।
  • परिक्रमा मार्ग को सुरक्षा के लिहाज से पूरी तरह से सीसीटीवी कैमरों की जद में लाया जाएगा। साफ-सफाई की बेहतर व्यवस्था के लिए ठोस कचरे के निस्तारण के लिए मांट रोड पर एक नया प्लाण्ट लगाया जाएगा तथा निर्माणाधीन मोक्षधाम पर विद्युत शवदाह गृह भी बनाया जाएगा।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top