वर्षा बीमा में कवरेज के विभिन्न विकल्प

वर्षा बीमा में कवरेज के विभिन्न विकल्पgaonconnection

वर्षा वितरण सूचकांक

=इसके तहत कवरेज सामान्य वर्षा सूचकांक से 20 प्रतिशत के उतार चढ़ाव के लिए होता है। वर्षा सूचकांक पूरे मौसम के लिए साप्ताहिक आधार पर तैयार होता है।

कृषि बीमा कम्पनी

=इसके साथ ही गैर-सरकारी संगठनों, स्वयं सहायता समूह, किसान समूह से भी वर्षा बीमा कराया जा सकता है। किसान इनमें से किसी की भी नज़दीकी शाखा से संपर्क कर सकते हैं। वर्षा बीमा पॉलिसी खरीदने का समय बुआई विकल्प के लिए 15 जून तक, जबकि अन्य विकल्पों के लिए 30 जून तक है।

बुआई विफलता बीमा

=इस विकल्प के तहत 15 जून से 15 अगस्त के बीच वर्षा में 40 प्रतिशत तक की कमी का कवरेज किया जाता है। बुआई नहीं कर पाने की स्थिति में किसान को नुकसान की शत प्रतिशत भरपाई किया जाता है।

बीमा का क्लेम कैसे करें

=इस बीमा पॉलिसी की सबसे खास बात यह है कि इसका निबटारा स्वत: होता है। बीमाधारक किसान को किसी किस्म का क्लेम दायर करने की जरूरत नहीं होती। बीमा की अवधि समाप्त होते ही मौसम विज्ञान केंद्र से वर्षा के आंकड़े मंगाए जाते हैं और उनका तुलनात्मक अध्ययन करने के बाद परिणाम की जानकारी सार्वजनिक कर दी जाती है और फि र किसी खास फ सल के लिए वर्षा का आंकड़ा तैयार किया जाता है। इसके बाद यदि वर्षा कम पाई जाती है, तो बीमाधारक किसान को क्लेम का भुगतान कर दिया जाता है।

मौसमी वर्षा बीमा

=इस विकल्प के तहत पूरे मौसम में सामान्य वर्षा से 20 प्रतिशत कम वास्तविक वर्षा होने पर कवर किया जाता है। वास्तविक वर्षा जून से नवंबर के बीच होती है (लघु व मध्यम अवधि की फसलों के लिए जून से अक्टूबर तक)।

फलने-फूलने का चरण

=इस विकल्प के तहत वास्तविक वर्षा व सामान्य वर्षा में 1 अगस्त से 16 अगस्त और 30 सितंबर से 31 अक्टूबर के बीच की अवधि में 40 प्रतिशत के उतार-चढ़ाव के लिए कवरेज उपलब्ध है।

बीमा कहां से कराएं

=पॉलिसी खरीदने हेतु आवश्यक प्रस्ताव फॉर्म सभी ऋण वितरण केंद्रों जैसे- सभी सहकारी बैंकों, वाणिज्यिक तथा ग्रामीण बैंकों की पीएसी शाखाओं में उपलब्ध होता है। वर्षा बीमा का कवरेज अधिकांशत: राष्ट्रीय कृषि बीमा योजना की तरह ग्रामीण वित्त संस्थानों, विशेषकर सहकारी संस्थाओं द्वारा ही किया जाता है। 

अधिक जानकारी के लिए सम्पर्क करें

=एग्रीकल्चर इंश्योरेंस कम्पनी ऑफ  इंडिया लिमिटेड, मेरीगोल्ड बिल्डिंग, दूसरी मंजिल,  4-शाहनजफ रोड, हज़रतगंज, लखनऊ, फोन नं-0522 2621173 

=एचडीएफ सी अर्गो जनरल इंश्योरेंस कंपनी, दूसरी मंजिल, रतन स्क्वायर, विधान सभा मार्ग, लखनऊ- 226001, फोन नं-0522-3988360

=युनाइटेड इंडिया इंश्योरेंस कंपनी, आरिफ  चैम्बर्स, 1-कपूरथला बाग, फोन नं-0522-2321963 

=आईसीआईसीआई लोम्बार्ड जनरल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड 3, दूसरी मंजि़ल, स्पीड बिल्डिंग, शाहनज़फ  मार्ग, फोन नं: 0522-3018570 

Tags:    India 
Share it
Top