यातायात नियमों के प्रति लोगों को किया जा रहा जागरूक

यातायात नियमों के प्रति लोगों को किया जा रहा जागरूकगाँव कनेक्शन

शाहजहांपुर। जिले में यातायात जागरूकता माह भी चल रहा है जिसमें बिना हेलमेट पहन के वाहन चलाने वाले लोगों में जागरूकता फैलाने के लिए पुलिस विभाग द्वारा कई तरह के प्रयास किये जा रहे हैं।

यातायात के लिए लोगों को जागरूक के करने के बारे में जिले के पुलिस अधीक्षक बबलू कुमार बताते हैं, ''यातायात माह चल रहा है, इस पूरे माह यातायात के नियमों के प्रति लोगों को जागरूक किया जा रहा है। प्रचार-प्रसार करने के बहुत चैनल हैं। रिक्शे में रिकॉर्डिंग चलाकर लोगों तक सन्देश पहुंच रहा है। इसके साथ-साथ कई स्कूल और कॉलेज में यातायात पुलिस की टीम जाकर बच्चों को इसके लिए जागरूक कर रही है।"

ग्रामीण क्षेत्रों में जागरूकता फैलाने के बारे में बबलू कुमार आगे बताते हैं, ''अभियान जिले में तो चल ही रहा है, साथ ही ग्रामीण क्षेत्रों में भी इस अभियान को चलाया जा रहा है। चेकिंग तो चल ही रही है, इसके साथ ग्रामीण क्षेत्रों में भी स्कूलों में जागरूकता अभियान चल रहा है।"

जिले में चल रहे इस अभियान के तहत अभी तक 239 दोपहिया वाहनों का चालान किया गया और 47 हजार रुपये जुर्माना वसूला गया है।

अभियान के कारण लोग लगातार हेलमेट का प्रयोग कर रहे हैं। लगातार बढ़ रही हेलमेट की बिक्री के बारे में मो. शाहिद बताते हैं, ''इस बीच बिक्री बढ़ी है। पहले दिन में दो से तीन लोग ही हेलमेट खरीदने आते थे। इस अभियान के तहत पूरे दिन में औसतन दस लोग हेलमेट खरीदने आते हैं।" शाहिद कचहरी चौराहे पर पिछले दो साल से हेलमेट की दुकान चला रहे हैं। माह खत्म होने के बाद भी नियमों का पालन हो इसके लिए बबलू बताते हैं, ''यह जागरूकता अभियान सिर्फ यातायात माह में ही नहीं चलेगा बल्कि यह अभियान निरंतर चलाया जाएगा। हमारा लक्ष्य है कि 99 प्रतिशत जनता हेलमेट और यातायात नियमों का पालन करें।"

हर दिन हो रही चेकिंग 

एसपी के निर्देश पर सुबह साढ़े दस बजे से बाइक की चेकिंग अभियान शुरू ही जाता है। शहर के सदर बाजार थाना गेट, टाउनहाल तिराहे, रामनगर तिराहा, खिरनी बाग चौराहा, कोतवाली गेट के सामने, गर्रा फाटक, बरेली मोड़, चार खंबा आदि कई जगहों पर दो पहिया वाहनों की चेकिंग चलती है।

नुक्कड़ नाटक के जरिये करेंगे जागरूक

यातायात माह में यातायात के नियमों को नुक्कड़ नाटक लोगों को समझाने का प्रयास किया जाएगा। पुलिस अधीक्षक बबलू कुमार ने बताया कि  संस्कार नाट्य संस्था, परमानंद जन कल्याण समिति व नेहरू युवा मंडल, युवक मंगल दल के कलाकार नुक्कड़ नाटक पेश करेंगे। नाटकों का उद्देश्य आम जनता में यातायात के प्रति जागरूकता पैदा करना होगा। नुक्कड़ नाटकों का आयोजन घंटाघर, जीआईसी चौराहा, शहीद पार्क के पास किया जाएगा।

Tags:    India 
Share it
Top