योग दिवस: प्रधानमंत्री होंगे शामिल, विजयी प्रतिभागियों को किया जाएगा पुरस्कृत

योग दिवस: प्रधानमंत्री होंगे शामिल, विजयी प्रतिभागियों को किया जाएगा पुरस्कृतgaonconnection

चंडीगढ़ (भाषा)। प्रधानमंत्री मंगलवार को दूसरे अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर एक समारोह में शामिल होंगे जिसमें 30,000 लोग कड़ी सुरक्षा के बीच योगासन करेंगे। समारोह में प्रतिभागियों की गतिविधियों पर नज़र रखने के लिए रेडियो टैग लगाये जा रहे हैं।

मोदी फ्रांसीसी वास्तुकार ली कॉरबुसियर द्वारा डिजाइन किये गये कैपिटल काम्प्लैक्स में समारोह में शामिल होंगे। वह सोमवार रात यहां पहुंच सकते हैं और कॉमन योग प्रोटोकॉल के सामूहिक प्रदर्शन में भाग ले सकते हैं। कैपिटल काम्प्लैक्स में समारोह में भाग लेने वाले 30,000 लोगों में केंद्रशासित प्रदेश चंडीगढ़, पंजाब और हरियाणा के 10-10 हजार लोग होंगे। इसके अलावा शहर में 100 अन्य जगहों पर 10,000 लोग योग दिवस का हिस्सा बनेंगे।

चंडीगढ़ के गृह सचिव अनुराग अग्रवाल ने कहा, ‘‘कल अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के कार्यक्रम के लिए सारे बंदोबस्त हो चुके हैं।'' केंद्रशासित प्रदेश के प्रशासन ने सर्वश्रेष्ठ योग करने वालों को नगद पुरस्कार देने का फैसला किया है। योग करने वाले लोग आसन करते हुए अपने वीडियो फेसबुक या ट्वीट पर ‘हैशटैग आईवाईडीसीएचडी2016' के साथ भेज सकते हैं।

अधिकारियों के मुताबिक प्रथम, द्वितीय और तृतीय पुरस्कार विजेताओं को क्रमश: 10 हजार रुपए, आठ हजार रुपए और पांच हजार रुपए दिये जाएंगे। आयोजन स्थल पर एक सेल्फी जोन भी बनाया गया है। वहां कई एलईडी स्क्रीन भी लगाये गये हैं।

आयोजन स्थल पर प्रवेश सुबह चार बजे शुरु होगा और सभी द्वारों पर यह सुबह 5:30 बजे तक बंद हो जाएगा। मुख्य आयोजन की शुरुआत सुबह 6:30 बजे होगी, वहीं कॉमन योग प्रोटोकॉल सुबह सात बजे शुरु होकर 45 मिनट तक चलेगा। आयोजन स्थल पर 5000 से अधिक पुलिस और अर्द्धसैनिक बलों के जवान नज़र रखेंगे।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top