यूपी सरकार किसानों को देगी सोलर पंप

यूपी सरकार किसानों को देगी सोलर पंपgaonconnection

लखनऊ। किसानों को बेहतर सुविधा देने के लिए यूपी सरकार ने इस साल किसानों को मोबाइल सोलर पंप देने का फैसला लिया है। इसके लिए प्रदेश सरकार ने शासनादेश भी जारी कर दिया है। पहले चरण में हर ज़िले में आधा दर्जन किसानों को इस योजना से फायदा पहुंचाने का लक्ष्य रखा गया है। 

शासनादेश की प्रति मिलते ही विभाग भी आवश्यक कार्यवाई में जुट गया है। इस योजना का उद्देश्य किसानों की सिंचाई की लागत कम करना, बिजली आपूर्ति के प्रबन्धन में सहयोग, व्यवधान मुक्त सिंचाई, पर्यावरण संरक्षण, कृषकों को अतिरिक्त आय का स्रोत उपलब्ध कराना और संरक्षित सौर उर्जा का किसानों के हितों में इस्तेमाल करना है। 

मोबाइल सोलर पंप को किसान अपनी सुविधा से एक खेत से दूसरे खेत में ले जा सकेंगे। सरकार ने इस योजना को इस साल अपने अनुदान की सूची में शामिल किया है। लघु सीमांत किसानों के लिए तीन हजार वाट के सोलर पंप की लागत 07 लाख 50 हजार 750 रुपये है जिसमें 01 लाख 42 हजार 245 रुपये का अनुदान है। उप निदेशक कृषि टीपी शाही ने बताया कि मोबाइल सोलर पंप योजना के लाभार्थी चयन की प्रक्रिया शुरू की जा रही है। इसका फैसला पहले आओ पहले पाओ के आधार पर किया जाएगा।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top