पहले से तैयारी कर इंटरव्यू को बनाएं आसान

तो हम जहां भी इन्टरव्यू देने जा रहे हैं, उस कम्पनी के बारे में पूरी जानकारी रखनी चाहिए। हम जिस भी पद के लिए जा रहे हैं उससे सम्बन्धित सभी बातें हमें पता होनी चाहिए।

Shefali Mani TripathiShefali Mani Tripathi   10 Oct 2018 1:30 PM GMT

पहले से तैयारी कर इंटरव्यू को बनाएं आसान

लखनऊ। कोई भी जॉब जिसे आप हमेशा से करना चाहते हो, उसके लिए आपको हमेशा इंटरव्यू से गुजरना पड़ता है। ऐसे में किस तरीके से आप इस अपने इन्टरव्यू में बेहतर प्रदर्शन करें और किन-किन बातों का ध्यान रखें, इसके लिए हमने जस्ट ह्यूमन के कॅरियर काउंसलर सौरभ सिंह से बातचीत की।


हमें इंटरव्यू के दौरान किन बातों पर ध्यान देना चाहिए, इस बारे में सौरभ सिंह बताते हैं, "सबसे पहले तो हम जहां भी इन्टरव्यू देने जा रहे हैं, उस कम्पनी के बारे में पूरी जानकारी रखनी चाहिए। हम जिस भी पद के लिए जा रहे हैं उससे सम्बन्धित सभी बातें हमेंपता होनी चाहिए। उस पद से सम्बन्धित महत्वपूर्ण बातों को एक लिस्ट बना कर नोट कर लें।"

यह भी पढ़ें - पशु चिकित्सा क्षेत्र में बनाएं कॅरियर

सौरभ आगे बताते हैं, "इसके साथ ही जब भी आप किसी नौकरी के आवेदन करते हैं तो सबसे पहले यह देख लें कि आपकीरिज्यूम उस जॉब के अनुसार है अथवा नहीं। कई बार लोग एक ही पुरानी रिज्यूम को कई बार इस्तेमाल करते हैं जो कि गलत है।आपको समय के अनुसार अपने रिज्यूम को नया (अपडेट) कर लेना चाहिए।" आगे कहा, "हमेशा इस बात का ध्यान रखें कि आपकी अपडेट की हुई रिज्यूम आपकी जॉब के मुताबिक हो। अगर आपकी सीवी आपके जॉब के अनुसार नहीं है तो यह भी आपके जॉब को प्रभावित कर सकता है।"

इन्टरव्यू को प्रभावशाली बनाने के सवाल पर सौरभ शुक्ला ने कहा, "हमें हमेशा इन्टरव्यू के दौरान पहले से तैयारी कर के आनी चाहिए, जब आप अपने विषय की तैयारी पहले से करते हैं तो इन्टरव्यू के दौरान आप अपने आप ही आत्मविश्वास से भरे हुए होते हैं, और पहले से तैयारी करके आना जरूरी होता है।"

यह भी पढ़ें- मैनेजमेंट में बेहतर कॅरियर के लिए करें कैट की तैयारी

"इन सभी बातों के साथ-साथ आपको अपने पहनावे पर भी ध्यान देना चाहिए। सीवी को अच्छे से किसी फोल्डर में रखें मोड़ कर के उसे ना ले जाएं। साधारण एवं शालीन कपड़े पहने, "सौरभ सिंह ने कहा।

इन बातों का रखें ध्यान

"कभी भी अपने पुराने ऑफिस की बुराई ना करें, और हमेशा एक सकारात्मक दृष्टिकोण रखें। ख़ुद को प्रमाणित करें कि आप जॉब के लायक हैं। कभी भी इन्टरव्यू के दौरान अपना रवैया नकारात्मक ना रखे। हमेशा यह प्रदर्शित करें कि जिस जॉब के लिए आपने आवेदन किया है वह आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण है। इसके अलावा सैलरी कभी भी ना तो बहुत ज्यादा बताये ना ही बहुत कम इसके लिए जरूरी है कि जिस जॉब के लिए आप आवेदन कर रहे हैं, उसके कितनी सैलरी है इसे पहले से ही पता कर लें।" कॅरियर काउंसलर सौरभ सिंह बताते हैं।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top