नेतृत्व क्षमता रखने वाले सक्रिय युवाओं के लिए फैलोशिप

नेतृत्व क्षमता रखने वाले सक्रिय युवाओं के लिए फैलोशिपयुवाओ के लिए सुनहरा अवसर।

किसी भी स्ट्रीम के साथ ग्रेजुएशन डिग्री या पोस्ट ग्रेजुएशन डिग्री धारक उम्मीदवार जो अपने नेतृत्व कौशल द्वारा शिक्षा, समाज व सार्वजनिक व्यवस्था में बड़े स्तर पर सकारात्मक बदलाव लाने की क्षमता रखते हों व अपनी सक्रियता द्वारा लोक हित के लिए अग्रणी योगदान देना चाहते हों ऐसे युवा गांधी फैलोशिप 2018 के लिए आवेदन कर सकते हैं।

यह दो वर्षीय आवासीय फैलोशिप प्रोग्राम है जिसके तहत आवेदक को प्राथमिक स्कूलों के प्राध्यापकों एवं शिक्षकों के सानिध्य में उनके स्कूली बच्चों के शिक्षा स्तर में सुधार हेतु शिक्षण व अन्य कार्य जैसे- शिक्षकों को ट्रेनिंग द्वारा शिक्षण कार्य हेतु और अधिक रूप से कुशल करना, स्कूल से संबंधित चुनौतियों से उबरने के लिए उन्हें योग्य करना, सुबह की सभा आयोजित करना, शिक्षा से वंचित बच्चों को शिक्षा ग्रहण करने के लिए प्रेरित करना, मिड-डे-मील सिस्टम व अन्य व्यवस्थाओं में आ रही दिक्कतों को दूर करने के लिए कार्य करना होगा।

मानदंड

26 वर्ष से कम उम्र के किसी भी विषय से ग्रेजुएशन या पोस्ट ग्रेजुएशन कर चुके विद्यार्थी आवेदन कर सकते हैं।

लाभ/ईनाम

14000 रुपए प्रतिमाह प्राप्त होंगे जिसमें से 7000 रुपए मासिक रूप से दिए जाएंगे व शेष 7000 रुपए प्रतिमाह ब्याज रहित राशि के रूप जमा रखे जाएंगे जो फैलोशिप की अवधि ख़त्म होने पर प्राप्त होंगे। 600 रूपए प्रतिमाह फोन हेतु खर्च प्राप्त होगा,रहने के लिए आवास व मेडिकल इंश्योरेंस दिया जाएगा।

आवेदन कैसे करें

ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है। ऑनलाइन आवेदन करने के लिए http://www.b4s.in/gaon/TGF2 पर क्लिक करें या हमारी ऑफिशियल वेबसाइट http://www.buddy4study.com/scholarship/the-gandhi-fellowship-2018 पर जाएं व प्रक्रिया को फॉलो करें ।

अंतिम तिथि

31 मार्च 2018 से पहले आवेदन पत्र दाखिल करें।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top