सीबीएसई : 10वीं कक्षा के नतीजे घोषित.. इन साइट पर देखिए रिजल्ट

सीबीएसई ने 10वीं कक्षा के नतीजे घोषित कर दिए हैं।

सीबीएसई : 10वीं कक्षा के नतीजे घोषित.. इन साइट पर देखिए रिजल्ट

नई दिल्ली। सीबीएसई ने १०वीं कक्षा के नतीजे जारी कर दिए हैं। इससे पहले 12वीं बोर्ड परीक्षा के नतीजे 26 मई को जारी कर दिए थे। इस साल 86.7 प्रतिशत स्टूडेंट्स पास हुए हैं। चार स्टूडेंट्स के 500 में से 499 अंक आए हैं।बिजनौर की रिमझिम अग्रवाल, गुड़गांव के प्रखर मित्तल, शामली की नंदिनी गर्ग, कोच्चि की श्री लंक्ष्मीजी ने टॉप किया है। 88.67 प्रतिशत लड़कियां पास हईं तो वहीं 85.32 प्रतिशत लड़के पास हुए हैं। स्टूडेंट्स की कम्पार्टमेंट आई है। इस साल 28 लाख स्टूडेंट्स ने सीबीएसई बोर्ड की परीक्षा दी थी जिनमें 16 लाख स्टूडेंट्स ने 10वीं की परीक्षा दी थी।

छात्र-छात्राएं 10वीं का परीक्षा परिणाम सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट cbse.nic.in या फिर cbseresults.nic.in पर चेक कर सकते हैंष। परिणाम के लिए सबसे पहले उपरोक्त वेबसाइट में से किसी एक पर क्लिक करें, जहां सीबीएसई का परीक्षा परिणाम का एक टैब मिलेगा। इसमें अपना रोल नंबर डालें। इसके बाद पूरी मार्कशीट दिख जाएगी।

मानव संसाधन विकास (एचआरडी) मंत्रालय में स्कूली शिक्षा सचिव अनिल स्वरूप ने सीबीएसई 10वीं के परीक्षा परिणाम को लेकर शनिवार को ही ट्वीट कर दिया था, जिसमें उन्होंने कहा था कि अगले दो दिनों के दौरान 10वीं के परिणामों की तारीख बता दी जाएगी।

इन साइट पर देखिए रिजल्ट

http://cbse.nic.in/

http://cbseresults.nic.in/

http://results.nic.in/

https://news.microsoft.com/en-in/features/cbse-class-10-class-12-results-sms-organizer/

इस कड़ी में सोमवार को दोपहर बाद सीबीएसई ने परिणाम की तारीख व समय का भी एलान कर दिया था। इस बाबत अनिल स्वरूप ने खुद सोमवार दोपहर ट्वीट कर बाकायदा तारीखों का एलान किया था। ट्वीट के मुताबिक, 10वीं के परीक्षा परिणाम मंगलवार शाम चार बजे जारी किए जाएंगे।

ये भी पढ़ें- गरीब छात्रों के लिए छात्रवृत्ति पाने का सुनहरा मौका, ऐसे करें आवेदन

चार छात्रों को मिले 499 नंबर..



Share it
Top