एनडीए की करें तैयारी, सेना में बनाएं कॅरियर

आर्मी ट्रेनी (एक्स 53 एसएससी) डॉ. अरुण शुक्ला ने बताया छात्र किस प्रकार से इसके लिए तैयारी करें।

एनडीए की करें तैयारी, सेना में बनाएं कॅरियर

शेफाली त्रिपाठी, गाँव कनेक्शन

लखनऊ। अगर आप थल सेना, वायु सेना या फिर नेवी में अपना कॅरियर बनाना चाहते हैं तो नेशनल डिफेंस अकादमी (एनडीए) में प्रवेश के लिए आपको परीक्षा की तैयारी करनी होगी।

छात्र किस प्रकार से इसके लिए तैयारी करें, इस बारे में आर्मी ट्रेनी (एक्स 53 एसएससी) डॉ. अरुण शुक्ला गाँव कनेक्शन से बातचीत में बताते हैं, "कोई भी छात्र, जिसकी उम्र साढ़े 15 से साढ़े 18 वर्ष के बीच हो, वो नेशनल डिफेंस अकादमी के लिएआवेदन कर सकता है। वहीं, अकादमी में एडमिशन तक छात्र की उम्र साढ़े 16 से साढ़े 19 वर्ष तक होनी चाहिए।"

डॉ. शुक्ला ने आगे बताया, "आवेदन भरने के बाद छात्र की उम्र को साल के दो तारीखों के अनुसार माना जाता है। दो जनवरी औरदो जुलाई को छात्र की उम्र का निर्धारण किया जाता है। ऐसे में साल में दो बार एनडीए की परीक्षा होती है। इसके लिए छात्र कोऑनलाइन आवेदन करना होता है। एनडीए के लिए आवेदन परीक्षा शुरू होने के तीन महीने पहले भरे जाते हैं और परीक्षा समाप्त होनेके लगभग तीन महीने के बाद परीक्षा का परिणाम आ जाता है।"

ये भी पढ़ें- फोटोग्राफी : शौक के साथ बनायें करियर

करियर फंडा के फाउंडर और कॅरियर काउंसलर प्रो. विवेक मिश्रा एनडीए की परीक्षा के बारे में बताते हैं, "एनडीए की परीक्षा को दो चरणों में बांटा गया है। पहले चरण में गणित के सवाल और दूसरे चरण अंग्रेजी और सामान्य अध्ययन से जुड़े प्रश्न आते हैं।"

प्रो. मिश्रा आगे बताते हैं, "सभी विषयों के प्रश्न पत्र में वैकल्पिक सवाल आते हैं। प्रश्न पत्र अंग्रेजी और हिंदी भाषा में होते हैं। परीक्षा को पास करने के लिए न्यूनतम अंक का निर्धारण आयोग के द्वारा किया जाता है।" आगे बताया, "परीक्षा का पहला चरण गणित काहोता है, जो कि अधिकतम 300 अंक का होता है, जिसमे अलजेब्रा, ट्रिगनोमेट्री, स्टेटिस्टिक्स और प्रोबेबिलिटी, वेक्टर अलजेब्रा, इंटीग्रल कैल्कुलस और डिफरेंशियल एक्युएसन, डिफरेंशियल कैलकुलस, ऐनालिटिक ज्योमेट्री ऑफ़ टू एंड थ्री डायमेंशन से जुड़े सवालआते हैं। परीक्षा के लिए छात्र के पास ढाई घंटे का समय होता है।"

प्रो. विवेक ने बताया, "जबकि दूसरे चरण की परीक्षा में जनरल एबिलिटी से सम्बंधित प्रश्न पूछे जाते हैं। दूसरे चरण को दोभागों में विभाजित किया गया है। पहले भाग में अंग्रेजी के प्रश्न होते हैं। यह भाग अधिकतम 200 अंक का होता है। इसमें ग्रामर,कॉम्प्रिहेंशन और शब्दावली से सम्बंधित प्रश्न आते हैं। जबकि दूसरे चरण के भाग दो में सामान्य अध्ययन के प्रश्न होते हैं और यहभाग 400 अंक का होता है। इस भाग में करंट अफेयर के साथ भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान, सामान्य विज्ञान, इतिहास औरभूगोल के वैकल्पिक प्रश्न होते हैं।"

ये भी पढ़ें- विद्यार्थियों के लिए स्कॉलरशिप पाने का अवसर

ये कर सकते हैं आवेदन

कोई भी छात्र, जो बारहवीं की परीक्षा को पास कर चुका है या फिर बारहवीं कक्षा में है और उसकी उम्र साढ़े 15 से साढ़े 18 वर्ष के बीच है, तो वह एनडीए में आवेदन करने योग्य है।

इन बातों का रखें ध्यान

कॅरियर काउंसलर प्रो. विवेक मिश्रा बताते हैं, "छात्र को लिखित परीक्षा को पास करने के लिए गणित, अंग्रेजी, और सामान्यअध्ययन जैसे विषयों पर मजबूत पकड़ होनी चाहिए। इसके अलावा छात्र को मानसिक एवं शारीरिक रूप से भी अपने आपको स्वस्थरखना आवश्यक होता है।"

तीन चरणों में होता है इंटरव्यू

परीक्षा पास होने के बाद आगे के चरणों के बारे में डॉ. अरुण शुक्ला बताते हैं, "परीक्षा के बाद इंटरव्यू को तीन चरणों में बांटा गया है।इंटरव्यू पांच दिन का होता है। जिसके दौरान छात्र के तर्कशक्ति, हिम्मत, शारीरिक क्षमता और स्वयं पर नियंत्रण से सम्बंधित बातों का आंकलन किया जाता है।"


More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top