सीबीएसई 12वीं के प्रैक्टिकल एग्जाम की डेटशीट जारी, 16 जनवरी से शुरू होंगे एग्जाम

यह प्रैक्टिकल एग्जाम इलाहबाद को छोड़कर पूरे देश में एक साथ आयोजित किए जाएंगे। इलाहबाद में कुंभ मेले के कारण प्रैक्टिकल एग्जाम्स बाकी जगह से पहले शुरू होंगे

सीबीएसई 12वीं के प्रैक्टिकल एग्जाम की डेटशीट जारी, 16 जनवरी से शुरू होंगे एग्जाम

नई दिल्ली। 12वीं कक्षा के होने वाले प्रैक्टिकल एग्जाम की डेटशीट जारी कर दी है। बारहवीं कक्षा के प्रैक्टिकल एग्जाम जनवरी और फरवरी में आयोजित किए जाएंगे। प्रैक्टिकल एग्जाम 16 जनवरी से लेकर 15 फरवरी 2019 तक आयोजित किए जाएंगे। यह प्रैक्टिकल एग्जाम इलाहबाद को छोड़कर पूरे देश में एक साथ आयोजित किए जाएंगे। इलाहबाद में कुंभ मेले के कारण प्रैक्टिकल एग्जाम्स बाकी जगह से पहले शुरू होंगे। इलाहबाद या प्रयागराज में प्रैक्टिकल एग्जाम 1 जनवरी 2019 से ही शुरू हो जाएंगे।

ये भी पढ़ें: अगर आप हैं बेरोजगार तो सरकार की इस वेबसाइट पर कराइये रजिस्ट्रेशन, मिल सकती है नौकरी


सीबीएसई ने सभी स्कूलों को निर्देश दिया कि प्रैक्टिकल एग्जाम के दौरान अगर छात्रों की संख्या 20 से ज्यादा होती है तो एग्जाम को दो शिफ्ट में लिया जाएगा। साथ ही सीबीएसई ने सभी स्कूलों से कहा है कि जहां प्रैक्टिकल एग्जाम एक्सटर्नल एग्जामिनर द्वारा लिया जा रहा है, वहां परीक्षा वाले दिन ही छात्रों के मार्क्स को वेबसाइट पर अपलोड करना होगा।

ये भी पढ़ें: ग्रामीण छात्र-छात्राओं ने जाना, क्या करें 10वीं और 12वीं के बाद?

सीबीएसई ने कहा कि स्किल आधारित विषय और वैसे दूसरे अकादमिक विषय जिनमें कम शामिल दाखिला लेते हैं, उन विषयों की परीक्षा फरवरी के दूसरे सप्ताह के बाद शुरू हो जाएगी। सीबीएसई ने अभी सिर्फ 12वीं कक्षा के प्रैक्टिकल की डेटशीट जारी की है। 10वीं और 12वीं के लिखित परीक्षा की डेटशीट जनवरी में आएगी।

साभार: एजेंसी

ये भी पढ़ें: संस्कार हीन शिक्षा से वही होगा जो हो रहा है


More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top