युवा

15 अप्रैल को नहीं जारी होंगे यूपी बोर्ड के रिजल्ट, जानिए क्यों ?

उत्तर प्रदेश में 15 अप्रैल को यूपी बोर्ड के रिजल्ट जारी नहीं होंगे। सोशल मीडिया में ऐसी खबरें वायरल हो रही थीं कि 15 अप्रैल को हाई स्कूल और इंटरमीडिएट के रिजल्ट आएगा। मगर ऐसा नहीं है।

हाल में जौनपुर में एक कार्यक्रम के दौरान उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा ने कहा था कि यूपी बोर्ड में हाई स्कूल और इंटरमीडिएट के परिणाम इसी माह घोषित कर दिए जाएंगे और 16 अप्रैल से नए शैक्षणिक सत्र की शुरुआत होगी।

इसके बाद सोशल मीडिया और न्यूज वेबसाइट्स में यह खबरें जारी होने लगीं कि यूपी बोर्ड के रिजल्ट 15 अप्रैल को घोषित कर दिए जाएंगे। इंडियन एक्सप्रेस के अनुसार, बोर्ड के अधिकारियों ने आधिकारिक वेबसाइट पर कहा है कि यूपी बोर्ड के नतीजे अप्रैल माह के तीसरे सप्ताह में जारी हो सकते हैं।

बोर्ड परिक्षार्थियों की कॉपियों के मूल्यांकन के लिए 1.46 लाख परीक्षकों को नियुक्त किया गया है। इस वर्ष करीब 66.37 लाख छात्रों ने यूपी बोर्ड की परीक्षाएं देने के लिए पंजीकरण कराया था। इनमें 10वीं की परीक्षाओं में 36,55,691 छात्र शामिल हुए हैं और 12वीं की परीक्षाओं में 29,81,327 छात्र शामिल हुए हैं। इस बार नकलविहीन परीक्षा के लिए उठाए गए कदमों के तहत बड़ी संख्या में छात्रों ने परीक्षा छोड़ दी है।