बोर्ड परीक्षा: आत्मविश्वास के साथ करें तैयारी, इन बातों का रखें खास ध्यान

बोर्ड परीक्षा: आत्मविश्वास के साथ करें तैयारी, इन बातों का रखें खास ध्यानबोर्ड परीक्षा में इन बातों का ध्यान रखें।

बोर्ड परीक्षा के कुछ ही दिन बचे हैं इसलिए छात्रों में घबराहट होना आम बता है लेकिन डरने की कोई जरुरत नहीं है,खुद पर भरोसा कर अपनी तैयारी करते रहें। पढ़ाई के साथ-साथ आराम व खानपान का ध्यान रखने की भी जरुरत है। परीक्षा के अंतिम दिनों में छात्र खुद को कैसे तैयार करें इस बारे में करियर काउंसलर विवेक मिश्रा कुछ टिप्स बता रहे हैं।

टाइम टेबल बनाएं

परीक्षा की तिथियों के हिसाब से टाइमटेबल सेट करें और उसके हिसाब से ही तैयारी करें। अंतिम समय सिर्फ रिवीजन के लिए बचा कर रखो।

महत्वपूर्ण प्वांइट्स नोट करें

पढ़ते वक्त प्वाइंट्स के नोट्स बनाते रहें जो परीक्षा वाले दिन तुरंत रिवीजन के लिए आपके काम आएंगे। टॉपिक्स/सब-टॉपिक्स/प्वाइंट्स के फ्लो चार्ट बनाते रहें, खास-खास जानकारियों को चार्ट पर लिख कर दीवार पर चिपका लो। नियमित रूप से इन पर नजर पड़ेगी तो ये याद रहेगें। जितनी बार हो सके प्रश्न-उत्तरों का अभ्यास करें। यदि आपको कुछ याद करना है तो इसे अच्छे से समझना जरूरी होगा।

ये भी पढ़ें: कम समय में बोर्ड परीक्षा की तैयारी के लिए अपनाएं ये टिप्स

बोर्ड परीक्षाएं छह फरवरी से शुरु हो रही हैं और इसी के साथ बच्चों की तैयारियां भी जोर शोर से चल रही हैं। ये वो समय होता है जब ज्यादातर बच्चे पढ़ाई का दबाव लेने लगते हैं और घबराहट में जितना पढ़ा होता है वो भी भूलने लगते हैं। यहां आपको बताए जा रहे हैं कुछ ऐसे उपाय जिन्हें अपनाकर आप इन सारे तनाव से दूर रहते हुए परीक्षा की अच्छे से तैयारी कर सकते हैं।

प्रत्येक विषय जरूरी है

भले हमें कोई विषय होता पसंद होता है कोई नहीं लेकिन परीक्षा में हर विषय की तैयारी जरूरी है इसलिए सभी को बराबर समय दें। डायग्राम, टेबल्स तथा ग्राफ्स का भी अभ्यास अवश्य करें। पिछले वर्षों के एग्जाम पेपर हल करें ताकि आप प्रश्नों के पैटर्न को समझ लें। फार्मूले, थ्योरम, परिभाषाएं एक जगह लिख लें।

तनाव से दूर रहें

आपकी तैयारी अच्छी तरह से जारी है जो बहुत अच्छी बात है लेकिन हो सकता है कि कभी-कभार उत्तर लिखते हुए आपको कोई शब्द, वाक्य या फार्मूला याद न आए। ऐसे में घबराएं नहीं बल्कि शांत होकर सोचें।

ये भी पढ़ें: सलाह: रणनीति अपनाकर बोर्ड परीक्षा में पा सकते हैं सफलता

सकारात्मक सोच रखें

नकारात्मक न सोचें। अपने आप से हमेशा पूछें, ‘‘क्या मैं पिछली परीक्षा से बेहतर प्रदर्शन करूंगा?’’ याद रखें कि आपका मुकाबला दूसरों से नहीं, खुद से है। यह स्वस्थ सोच है और इससे आपको निराशा से बचते हुए सुधार करने में मदद मिलती है। अपनी कमजोरियों को स्वीकार करें ताकि आप उन्हें दूर करने का प्रयास शुरू कर सकें।

पूरी नींद लें

परीक्षा की तैयारी जरूरी है परंतु उतना ही जरूरी पूरी नींद लेना भी है। सोने के लिए वक्त तय करें और निश्चित समय पर पढ़ाई बंद करके लेट जाएं। अपने दिमाग को शांत होने दें और धीरे-धीरे नींद आ जाएगी। यदि आप रात-रात भर पढ़ेंगे तो ये सेहत के लिए भी हीं सही है।

संतुलित भोजन भी जरूरी

अच्छी पढ़ाई करने के लिए जरूरी है कि आप अच्छा भोजन करें। ऐसा भोजन जो आपके शरीर को सभी तत्वों की आपूॢत करे यानी उसे संतुलित होना चाहिए, साथ ही भरपूर मात्रा में पानी पीएं। पानी स्वास्थ्य के लिए जरूरी है और तनाव से भी मुक्ति दिला सकता है, तनाव मुक्त रहें।

परीक्षा वाले दिन ध्यान दें

परीक्षा वाले दिन समय से पहले परीक्षा केंद्र पहुंच जाएं। घर से निकलने से पहले एडमिट कार्ड, पहचान पत्र, पैन, पैंसिल, इंस्ट्रूमैंट बॉक्स सभी जरूरी चीजों को चेक करें। दोस्तों से बातें करें। परीक्षा वाले कमरे में दाखिल होने के बाद सबसे पहले मेज पर अपना सारा सामान ध्यान से रख लें। प्रश्नों को ध्यान से पढ़ें और समझें। लिखने से पहले दिमाग में उत्तर तैयार कर लें। यदि उत्तर नहीं पता लग रहा या याद नहीं आ रहा तो उसे छोड़ कर तुरंत अगले प्रश्न पर बढ़ जाएं। जिन भी प्रश्नों के उत्तर पता हैं, उन्हें फटाफट हल करने के बाद उन प्रश्नों पर लौटें जिन्हें आपने छोड़ दिया था। इनमें से जितने हो सकें, हल करने का प्रयास करें। कोशिश करें कि परीक्षा खत्म होने से 5 मिनट पहले तक आप सभी प्रश्न हल कर लें। बचे हुए वक्त में आप सभी उत्तरों व डायग्राम को चेक करके पता चलने वाली गलतियां सुधार सकते हैं। अपने परिश्रम व प्रयास पर पूर्ण संतुष्टि के साथ परीक्षा भवन से बाहर निकलें।

ये भी पढ़ें: यूपी बोर्ड में पहली बार ऑनलाइन बनाए गए 154 परीक्षा केंद्र

ये भी पढ़ें: बोर्ड परीक्षा में केन्द्रों को लेकर इस बार बदले गए

नियम , क्या आएगी पारदर्शिता ?

Tags:    Board Exams 
Share it
Top