ज़िलाधिकारी ने कहा समय पर पूरे हों श्रमिको के पंजीकरण

ज़िलाधिकारी ने कहा समय पर पूरे हों श्रमिको के पंजीकरणगाँव कनेक्शन

अमरोहा। श्रमिको के पंजीकरण बन्ने की प्रक्रिया में लापरवाही को देखते हुए ज़िलाधिकारी वेदप्रकाश ने सम्बंधित अधिकारियों से नाराजगी व्यक्त की है और समय पर सारे पंजीकरण पूरे कराने के निर्देश दिए हैं।

जिलाधिकारी वेदप्रकाश की अध्यक्षता में आज कलेक्ट्रेट सभागार में श्रमिको के पंजीकरण के लिए श्रम विभाग की बैठक आयोजित की गई। बैठक में जिलाधिकारी ने श्रमिकों के पंजीकरण के लिए विशेष अभियान एक जनवरी 2016 से 20 फरवरी 2016 तक पंजीकरण की धीमी गति रहने पर कड़ी नाराजगी व्यक्त करते हुये निर्देश दिये हैं कि सभी कार्यदाई संस्थाएं प्राथमिकता के आधार पर श्रमिक पंजीकरण की निर्धाकित अवधि 20.02.2016 तक पंजीकरण करा लें और पंजीकरण के साथ-साथ ऑनलाईन फीडिंग बेबसाइट www.uplmis.in पर अपलोड कर लें। 

उन्होंने कहा कि फर्जी पंजीकरण की सूचना क्षम्य न होगी। पंजीकरण के लिए श्रमिक को 50 रूपए पंजीयन शुल्क व 50 रूपए पंजीकरण निरन्तरता रखने के के लिए एक वर्ष का अंशदान होना चाहिए। पिछले 12 माह में मनरेगा में 50 दिन काम करने वाले श्रमिक एवं अन्य 90 दिन कार्य वाले श्रमिको का ही पंजीयन होगा। 

पंजीकरण के बाद फर्जी पंजीकरण रोकने के लिए श्रमिको का बायोमैट्रिक द्वारा जांच होगी। जिलाधिकारी ने सभी कार्यदायी संस्थाओ को निर्देश दिए हैं कि वे दो दिन के भीतर पूर्व में पंजीकृत श्रमिको की सूची प्रस्तुत करें। 

श्रमिकों के पंजीकरण के लिए विशेष अभियान के अन्तर्गत अभी तक पीडब्ल्यूडी प्रान्तीय खण्ड के 63, पीएमजीएसवाईके 42 , जिला पंचायत के 10एवं नगर पालिका अमरोहा के 23, राजकीय निर्माण निगम 25 पंजीकरण के अलावा कोई भी कार्यदायी संस्था श्रमिक पंजीकरण नही करा पायी है। 

बैठक में अपर जिलाधिकारी एमए अंसारी, मुख्य विकस अधिकारी एसके मिश्र, उप जिलाधिकारी हसनपुर अशोक मौर्य, तहसीलदार, श्रम प्रवर्तन अधिकारी नरेंद्र कुमार सिंह, श्रम प्रवर्तन अधिकारी वलीराम, अपर मुख्य कार्य अधिकारी तपेष वर्मा, अधिशासी अभियंता पीएमजेएसवाई सुरेंद्र कुमार, समस्त अधिशासी अधिकारी नगर पालिका/नगर पंचायत सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top