आप भी पॉली बैग में उगा सकते हैं नींबू; जानिए कैसे?

आप अपनी छत या किचन गार्डन में कुछ नया उगाना चाहते हैं, जिससे कम जगह में अधिक उत्पादन मिल जाए तो पॉली बैग में नींबू की खेती कर सकते हैं।

Dr SK SinghDr SK Singh   6 May 2024 9:26 AM GMT

  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo
आप भी पॉली बैग में उगा सकते हैं नींबू; जानिए कैसे?

पिछले कुछ वर्षों में पॉली बैग में नींबू की खेती का चलन किसानों के बीच काफी लोकप्रिय हो रहा है। इसके कई फायदे हैं, जैसे जगह की बचत, प्रबंधन में आसानी और अधिक उपज क्षमता।

एसिड लाइम, जिसे वैज्ञानिक रूप से साइट्रस औरंटीफोलिया के रूप में जाना जाता है, एक उष्णकटिबंधीय साइट्रस फल है, इसका अम्लीय स्वाद और उच्च विटामिन सी उसकी विशेषता है। कोविड 19 के बाद अब किसी को यह बताने की आवश्यकता नहीं है कि नींबू के क्या क्या फायदे हैं।

यह अच्छी जल निकासी वाली मिट्टी और पर्याप्त धूप वाली गर्म जलवायु में पनपता है, जो इसे उत्तर भारत में खेती के लिए सही बनाता है।

पॉली बैग में एसिड लाइम उगाने के फायदे

जगह की बचत - पॉली बैग की खेती किसानों को जगह का अधिक इस्तेमाल करने का मौका देती है, जिससे यह सीमित ज़मीन वाले शहरी और उपनगरीय क्षेत्रों के लिए व्यावहारिक हो जाता है। मकान की छत पर भी नींबू की खेती आसानी से की जा सकती है।

आसानी से लगा सकते हैं - पॉली बैग को आसानी से एक जगह से दूसरी जगह ले जाया जा सकता है, जिससे फसल प्रबंधन और प्रतिकूल मौसम की स्थिति से सुरक्षा में सुविधा होती है।

बीमारियों से बचाव -पॉली बैग मिट्टी जनित रोगों के खिलाफ एक अवरोध प्रदान करते हैं, जिससे संक्रमण का जोखिम कम होता है और रासायनिक दखल कम होती है।

अधिक उत्पादन - पॉली बैग में पोषक तत्वों और पानी का उचित प्रबंधन पारंपरिक खेती के तरीकों की तुलना में उत्पादकता में वृद्धि कर सकता है।


इन किस्मों का करें चुनाव

उत्तर भारत में, लोकप्रिय अम्लीय चूने की किस्मों में कागजी नींबू, बालाजी नींबू और विक्रम नींबू के अलावा स्थानीय नर्सरी में उपलब्ध कोई भी नींबू की प्रजाति को बौनी या मध्यम बौनी हो उसे लें सकते हैं। ये स्थानीय जलवायु परिस्थितियों के अनुकूल होने और उच्च उपज क्षमता के लिए जाने जाते हैं।

कीट और रोग संक्रमण के जोखिम को कम करने के लिए रोग प्रतिरोधी किस्मों का चयन करें।

पॉली बैग की तैयारी

लगभग 50 किलोग्राम मिट्टी की छमता वाले पॉलीबैग का चयन करना चाहिए। जलभराव को रोकने के लिए पर्याप्त जल निकासी छेद वाले उच्च गुणवत्ता वाले पॉली बैग का चयन करें। प्रत्येक बैग को पर्याप्त पोषक तत्व प्रदान करने और जड़ विकास का समर्थन करने के लिए मिट्टी, खाद और कार्बनिक पदार्थों से युक्त एक संतुलित पॉटिंग मिश्रण से भरें।

साइट का चयन और तैयारी

पर्याप्त धूप (प्रतिदिन 6-8 घंटे) और तेज हवाओं से सुरक्षा वाला स्थान चुनें। खरपतवार और मलबे को साफ करके साइट तैयार करें, और पानी के ठहराव को रोकने के लिए उचित जल निकासी सुनिश्चित करें।

रोपण प्रक्रिया

किसी प्रतिष्ठित नर्सरी से स्वस्थ पौधे खरीदें। हर पॉली बैग के केंद्र में एक छेद खोदें और नींबू के छोटे पौधे को सावधानीपूर्वक रोपें, यह सुनिश्चित करते हुए कि जड़ की गेंद बरकरार है। स्थिरता प्रदान करने के लिए सीडलिंग के आधार के चारों ओर मिट्टी को मजबूती से दबाएं।

सिंचाई और जल प्रबंधन

मिट्टी को व्यवस्थित करने और जड़ों की स्थापना को बढ़ावा देने के लिए रोपण के तुरंत बाद पौधों को पानी दें। नियमित रूप से पानी देकर मिट्टी की नमी के स्तर को बनाए रखें, खासकर शुष्क अवधि के दौरान। अधिक पानी देने से बचें, क्योंकि इससे जड़ सड़ सकती है और पानी से संबंधित अन्य समस्याएं हो सकती हैं।


पोषक तत्व प्रबंधन

मिट्टी के पोषक तत्वों को फिर से भरने और स्वस्थ विकास को बढ़ावा देने के लिए समय-समय पर जैविक खाद, जैसे खाद या वर्मीकम्पोस्ट डालें। पोषक तत्वों की कमी का आकलन करने के लिए मिट्टी का परीक्षण करें और उसके मुताबिक खाद मिलाएं।

कीट और रोग प्रबंधन

कीट संक्रमण या रोग के लक्षणों के लिए पौधों की नियमित रूप से निगरानी करें।

कीटों को प्रभावी ढंग से नियंत्रित करने के लिए लाभकारी कीटों, कल्चरल उपाय और जैविक कीटनाशकों के उपयोग सहित एकीकृत कीट प्रबंधन (आईपीएम) रणनीतियों को प्रयोग करें। रोगों के प्रसार को रोकने के लिए स्वच्छता उपायों का प्रयोग करें, जैसे कि रोगग्रस्त पौधों की सामग्री को हटाना और औजारों को कीटाणुरहित करना।

कटाई छटाई भी होती ज़रूरी

मृत या रोगग्रस्त शाखाओं को हटाने, वायु परिसंचरण में सुधार करने और खुली छतरी संरचना बनाए रखने के लिए नियमित रूप से नींबू के पेड़ों की छंटाई करें। सूर्य के प्रकाश के प्रवेश और फलों के विकास को सुविधाजनक बनाने के लिए पेड़ों को एक वांछित आकार प्रदान करें।

कटाई और कटाई के बाद की देखभाल

अम्लीय नींबू आमतौर पर किस्म और बढ़ती परिस्थितियों के आधार पर रोपण के 6-9 महीने बाद कटाई के लिए तैयार हो जाते हैं। जब फल वांछित आकार और रंग तक पहुँच जाते हैं, तो उन्हें नुकसान से बचने के लिए तेज छंटाई कैंची का उपयोग करके काट लें।

काटे गए फलों को चोट लगने से बचाने के लिए सावधानी से संभालें और उन्हें सीधे धूप से दूर ठंडी, सूखी जगह पर रखें।

Kisaan Connection lime 

Next Story

More Stories


© 2019 All rights reserved.