India’s Biggest

Rural Media Platform

बदलता इंडिया

किसान का खत: महाराष्ट्र के किसान ने बताया कैसे वो एक एकड़ में उगाते हैं 1000 कुंटल गन्ना

महाराष्ट्र के सांगली में रहने वाले सुरेश कबाडे प्रति एकड़ 1000 कंटल गन्ना उगाते हैं। गांव कनेक्शन में खबर प्रकाशित होने पर हजारों किसान ये जानना चाहते थे, कि सुरेश कबाडे ने ये मुकाम कैसे हासिल किया। इसलिए उन्होंने किसानों को एक खत लिखकर अपनी पूरी विधि और तकनीकी समझाई है।

सर्वोदय योजना : मुक्त कराए गए बालश्रमिकों को गोद लेकर ज़िंदगी संवार रहे सरकारी अफसर 

गोंडा। बालश्रमिकों को मुक्त कराकर फाइल बंद कर देने वाले अफसरों के लिए यह ख़बर एक नजीर है।

देश के चीनी उद्योग में जान फूंक सकती है उत्तर प्रदेश की ये पहल

भारत में चीनी मिल का मतलब सिर्फ चीनी बनाने से है, लेकिन विदेशों में एथनाल से लेकर बिजली और कई मेडिशनल प्रोडक्ट बनाए जा रहे हैं। फिनलैंड और ब्राजील की तर्ज पर उत्तर प्रदेश में ये कवायद शुरु करने की तैयारी है, जो देश की चीनी उद्योग में बड़ा बदलाव ला सकता है।

नोट बंदी से दिक्कत कुछ दिनों की, फायदा लंबे समय का, छोटे कारोबारी होंगे मज़बूत

असंगठित क्षेत्र पर जब नकारात्मक असर पड़ रहा हो तो टेक्नोलॉजी और फाइनेंशियल सर्विस के क्षेत्रों में चढ़ान देखने को मिल रहा है जो क्षणिक है।

बिहार के ‘सैनिटेशन हीरो’ बने आईएएस राहुल कुमार

आईएएस राहुल कुमार की तैनाती इस समय बिहार के गोपालगंज में है। वहां उन्होंने अपने सूबे को खुले में शौच मुक्त बनाने के लिए सराहनीय प्रयास किए हैं। 

500 रुपए लेकर दिल्ली आई थीं कृष्णा यादव, आज हैं अचार फैक्ट्री की मालकिन, जीते कई अवार्ड

करौंदा का अचार और कैंडी बनाने के शुरूआती दिनों के बाद आज वो कई तरह की चटनी, आचार, मुरब्बा आदि कम से कम 87 प्रकार के उत्पाद तैयार करती हैं। 

गूगल, याहू से लिंग निर्धारण की सूचना वाले इश्तेहार हटाने का निर्देश

उच्चतम न्यायालय ने गूगल, याहू और माइक्रोसाफ्ट जैसे सर्च इंजन से आज कहा कि वे 36 घंटे के भीतर अपनी साइट से भारत में प्रसव पूर्व लिंग निर्धारण संबंधी विज्ञापनों को हटायें।

‘ओला क्रेडिट’ से करें सवारी, बाद में चुकाएं भाड़ा

कैब एग्रीग्रेटर ओला ने बुधवार को नई सेवा ‘ओला क्रेडिट’ की शुरुआत की, जो पोस्टपेड सेवा है। नकदी संकट से जूझ रहे लोगों के लिए यह सेवा काफी काम की है।