कहीं घूमने जा रहे हैं? आजमाएं ये देसी नुस्खे

यदि आप हाईकिंग के शौकीन हैं या अक्सर दिन भर की भागदौड़ में व्यस्त रहतें हैं और अपने दिन भर के शेड्यूल के बाद थका-थका सा महसूस करते हैं तो हमारे हर्बल एक्सपर्ट डॉ दीपक आचार्य के द्वारा सुझाए इन तीन जुगाड़ों को जरूर आजमाकर देखें।

जब भी एक व्यस्त दिन या लंबी यात्रा की शुरुआत हो इन छोटे और असरदार तीन जुगाड़ों को जरूर आजमाया जाना चाहिए। आपके साथ, आपके बैग में एक ताज़ा हरा नींबू जरूर रखें। नींबू को हल्का सा मसलकर इसमें किसी सींक से बारीक छेद कर दिया जाए। पैदल चलना हो या हो थकान भरा सफर, ये नींबू वाला जुगाड़ आपके बेहद काम आएगा।

नींबू विटामिन सी और खूब सारी एनर्जी लिए होता है। जब भी थकान लगे या शरीर को ऊर्जा की जरूरत हो, नींबू को धीरे से दबाकर ताज़ा रस मुंह में टपकाएं। इस तरह के जुगाड़ से तैयार नींबू बार-बार इस्तेमाल में लाया जा सकता है। ऐसा करने से नींबू में कालापन भी नहीं आएगा और ये हरदम ताज़ा भी रहेगा। वनवासी जंगलों में अपने लंबे पड़ाव पर जब निकलते हैं तो इस जुगाड़ को जरूर अमल में लाते हैं।

लम्बी यात्रा या हाईकिंग के दौरान गुड़ और मूंगफली भी अपने बैग में जरूर रखें। मूंगफली के 5-6 दाने और थोड़ा सा गुड़, आपको जबरदस्त ऊर्जा देंगे। इसमें स्वाद का स्वाद और तबियत भी दुरस्त करने की क्षमता होती है।

पहाड़ों पर चलना हो या लंबी दूरी की पदयात्रा करनी हो, कच्चे चावल कमाल करते हैं। यात्रा से ठीक पहले आधा चम्मच कच्चे चावल के दाने चबाएं, कच्चे चावल चबाने से प्यास कम लगेगी और आपका सफर आसान भी हो जाएगा।

इन तीन छोटे- छोटे हैक्स को जरूर आजमाकर देखें क्योंकि, ये आपकी यात्रा को आसान तो बनाएंगे ही लेकिन यात्रा के दौरान आपकी सेहत भी बेहतर बनाए रखेंगे।

ऐसे ही नायाब नुस्खों और जानकारियों को जानने और समझने के लिए हमारे शो 'हर्बल आचार्य' को देखते रहें। हमारे 'गाँव कनेक्शन' के यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब भी करें।

ये भी पढ़ें : बेरंग ना हो रंगों का त्यौहार होली

Share it
Top