यूपी के मदरसों में 15 अगस्त को राष्ट्रगान अनिवार्य, वीडियोग्राफी के भी आदेश

यूपी के मदरसों में 15 अगस्त को राष्ट्रगान अनिवार्य, वीडियोग्राफी के भी आदेशप्रतीकात्मक तस्वीर

लखनऊ। यूपी के मदरसा शिक्षा परिषद ने राज्य के सभी मदरसों को स्वतंत्रता दिवस पर राष्ट्रीय ध्वज फहराने और राष्ट्रगान गाने का निर्देश दिया है। खास बात यह है कि अनिवार्य रूप से इसकी विडियो रिकॉर्डिंग करने को भी कहा गया है। स्वतंत्रता दिवस पर इस तरह के निर्देश पहली दफा जारी किए गए हैं। अब इसे लेकर विवाद भी खड़ा हो रहा है। मदरसा संचालकों का कहना है कि इस तरह की निर्देश जारी करने का सीधा मतलब यह है कि उनकी देशभक्ति पर शक किया जा रहा है।

उत्तर प्रदेश सरकार के प्रवक्ता श्रीकांत शर्मा बताते हैं, "ऐसे समय में जब चीन और पाकिस्तान सीमा पर अस्थिरता फैलाने की कोशिश कर रहे हैं। पूरे देश को तिरंगे के नीचे एकजुट रहना है। स्कूलों व मदरसों में देश का भविष्य है। राष्ट्रीय पर्व देश का गौरव और शहीदों को नमन करने का मौका हैं। वीडियोग्राफी के नाम पर विवाद बेमानी है।"

ये भी पढ़ें:- यूपी सरकार किसानों को कर रही सावधान, खेती को राहु-केतु करते हैं परेशान

यूपी के मदरसा शिक्षा परिषद की ओर से 3 अगस्त को लिखे गए पत्र में सभी मदरसों को निर्देश जारी करते हुए कहा गया है कि स्वतंत्रता दिवस पर ऐसे आयोजन सुनिश्चित कराएं और कार्यक्रम की फोटॉग्राफी और वीडियोग्राफी भी की जाए। पत्र में कहा गया है कि फोटोग्राफी और वीडियोग्रफी का इस्तेमाल भविष्य में प्रोत्साहन के लिए किया जाएगा।

ये भी पढ़ें:- ATS के आईजी असीम अरुण से खास बात : यूपी आंतकियों से निपटने के लिए बनेगी स्टेट एनएसजी

आपको बता दें कि यूपी में करीब 8000 मदरसे हैं, लेकिन जो मदरसा परिषद के अंतर्गत आते हैं। इनमें से लगभग 560 मदरसे ऐसे हैं जोकि पूरी तरह से यूपी सरकार से वित्तीय सहायता प्राप्त हैं और यूपी सरकार ही इनका खर्च वहन करती है। आपको बता दें कि कल ही मुंबई के बीएमसी ने भी एक प्रस्ताव पारित किया है जिसके मुताबिक उसके अंतर्गत चलने वाले सभी स्कूलों में वंदे मातरम अनिवार्य होगा। बीएमसी में पास हुए इस प्रस्ताव को कमिश्नर के पास स्वीकृति के लिए भेजा गया है।

ये भी पढ़ें:- सोशल मीडिया में बार-बार फ्रेंड रिक्वेस्ट और मैसेज भेजना साइबर क्राइम, ये हो सकती है सज़ा

देश-दुनिया से जुड़ी सभी बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करके इंस्टॉल करें गाँव कनेक्शन एप

ताजा अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें।

Share it
Top