उत्तर प्रदेश में बन गई गांव की 'सरकार', ग्राम प्रधान पहली बार ले रहे हैं ऑनलाइन शपथ

उत्तर प्रदेश में चुने गए ग्राम प्रधानों और ग्राम पंचायत के सदस्यों को शपथ दिलाई जा रही है। प्रदेश में दो दिनों में 58176 प्रधानों को शपथ दिलाई जानी है। पहली बार प्रधान ऑनलाइन (वीडियो) शपथ ले रहे हैं...

Ajay MishraAjay Mishra   25 May 2021 8:13 AM GMT

उत्तर प्रदेश में बन गई गांव की सरकार, ग्राम प्रधान पहली बार ले रहे हैं ऑनलाइन शपथ

उत्तर प्रदेश में ग्राम पंचायत के सदस्यों (पंच) और ग्राम प्रधानों ने ली अपने पद की शपथ। फोटो- अजय मिश्रा।

लखनऊ/कन्नौज। उत्तर प्रदेश में निवार्चित ग्राम प्रधानों और ग्राम पंचायत के सदस्यों ने आज (25 मई) को शपथ ग्रहण कर ली। जिन ग्राम पंचायतों में ग्राम प्रधानों को दो तिहाई बहुमत प्राप्त था उनकी 'सरकार' बन गई और उन्होंने प्रधान पद की शपथ ले ली है। शपथ ग्रहण का सिलसिला 26 मई को भी जारी रहेगा।

कोरोना वायरस के चलते ग्राम पंचायतों के इतिहास में पहला मौका था मोबाइल पर वीडियो के जरिए शपथ दिलाई गई। यूपी में गांव की संसद के पुर्नगठन की प्रक्रिया जारी है। चुनाव और नतीजों के बाद अब शपथ ग्रहण हो रहा है। प्रधानों और ग्राम पंचायत सदस्यों का शपथ ग्रहण दो दिन (25 और 26 मई को) पूरे प्रदेश में चलेगा। ऑनलाइन यानि वर्चुअल तरीके हो रहे इस कार्यक्रम को लेकर कई जगह लोगों 25 मई तक सूचना नहीं मिला थी, जबकि 24 मई सब को सबको जानकारी देने का निर्देश शासन ने जारी किया था।

कन्नौज के जिला पंचायती राज अधिकारी (डीपीआरओ) जितेंद्र कुमार मिश्र ने बताया कि "शासन के आदेश पर 25 और 26 मई को संगठित यानि ग्राम पंचायत सदस्यों के दो तिहाई बहुमत वाले प्रधानों की शपथ हो रही है। बहुमत वाली ही ग्राम पंचायतें संगठित मानी जाती हैं।" उन्होंने आगे बताया कि "कन्नौज में 499 प्रधान जीते हैं, जिसमें सदस्यों के दो तिहाई बहुमत वाले 291 प्रधानों को शपथ दिलाई जा रही है।" इन ग्राम पंचायतों के सदस्यों को भी शपथ लेनी है। मंगलवार को जिले के ब्लॉक उमर्दा क्षेत्र के पट्टी पवोरा प्रधान रामशंकर वर्मा ने 10 सदस्यों के साथ पंचायत घर में शपथ ली। ग्राम पंचायत सचिव धर्मेंद्र ने मोबाइल से बीडीओ उमर्दा की ओर से ऑनलाइन शपथ दिलाई। प्रधान रामशंकर वर्मा ने बताया कि "उन्होंने 27 मई को ग्रामसभा की पहली बैठक की सूचना भी सभी सदस्यों को दी।" सचिव धर्मेंद्र ने बताया, "इसके बाद वह ग्राम सभा बहसुइया में शपथ के लिए जा रहे हैं।"

मंगलवार को पहले दिन कन्नौज जिले के कई ग्राम प्रधानों और सदस्यों ने वर्चुअल तरीके से शपथ ली। कई ग्राम पंचायतों में सन्नाटा दिखा तो कुछ प्रधानों को शपथ की अपर मुख्य सचिव मनोज सिंह के आदेश के तहत लिखित में सूचना तक न मिली। इसके लिए 24 मई की तारीख मुकर्रर की गई थी।

कन्नौज ब्लॉक के बेहरीन प्रधान राजेश राठौर ने बताया कि "ग्राम पंचायत सचिव से बात हुई है, जिले में मीटिंग चल रही है, लेकिन अब तक शपथ की जानकारी नहीं मिली है।" ग्राम पंचायत लोहमढ़ के प्रधान अमित वाल्मीकि ने बताया कि "शाम चार बजे पंचायत घर में शपथ होगी।"

संबंधित खबर- यूपी: पंचायती राज मंत्री ने कहा, 15 दिन की अधिसूचना पर होंगे जिला पंचायत अध्यक्ष व ब्लॉक प्रमुखों के चुनाव

कन्नौज जिले के ब्लॉक उमर्दा की ग्राम पंचायत पट्टी पवोरा शपथ लेते प्रधान और सदस्य। फोटो- अजय मिश्रा

पहली बैठक में छह समितियां भी बनेंगी

27 मई को होने वाली ग्राम पंचायतों की पहली बैठक में छह समितियां भी गठित होंगी। इसमें प्रधान और सदस्य ही कमेटी में पदाधिकारी और सदस्य होंगे। पहली बैठक से ही गठन माना जायेगा।

प्रदेश में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव 2 मई को संपन्न हुए थे। प्रदेश में जिला पंचायत और क्षेत्र पंचायत के सदस्यों का चुनाव तो हो गया था लेकिन ब्लॉक प्रमुख और जिला अध्यक्ष पद के लिए चुनाव होना बाकी है। सोमवार (24 मई) को प्रदेश के पंचायती राज मंत्री भूपेंद्र सिंह चौधरी ने कहा था कि दोनों पदों के लिए चुनाव कोरोना की सक्रियता कम होने के बाद 15-15 दिनों की अधिसूचना पर कराए जाएंगे।

Next Story

More Stories


© 2019 All rights reserved.