India’s Biggest

Rural Media Platform

stories

कृषि क्षेत्र में अलग करने वाली महिलाओं को मिला सम्मान 

मुन्नी देवी जब ब्याहकर ससुराल आयीं तो घूंघट के बिना घर से भी निकलना मुश्किल था, लेकिन आज वहीं मुन्नी देवी सैकड़ों महिलाओं को जैविक खाद बनाने का प्रशिक्षण दे रही हैं।

कानपुर की महिलाओं ने की एंटी रोमियो स्क्वॉड की सराहना

कानपुर की आरती जब अपने आफिस से घर की ओर जा रही थी तो रोज की ही तरह वो लड़का उसके पीछे पीछे चल रहा था। तभी कुछ लोग आए और मचनले को दबोच लिया। मनचले को दबोचने वाले लोग एंटी रोमियो स्क्वायड टीम के सदस्य थे।

विद्युत संविदा कर्मचारियों ने किया प्रदर्शन 

विभिन्न मांगों को लेकर विद्युत संविदाकर्मियों का विरोध प्रदर्शन जारी है। शुक्रवार को ललितपुर कम्पनी बाग में एकत्रित कर्मचारियों ने अर्धनग्न होकर विरोध प्रदर्शन किया।

बहू के लिए ज़मीन गिरवी रखकर महिला बनवा रही शौचालय

‘स्वच्छ भारत मिशन’ योजना अधिकारियों की लापरवाही के कारण बहुत धीमी गति से चल रही है लेकिन हमारे समाज की कुछ महिलाओं ने इस अभियान में एक नई मिसाल गढ़ी है। 

निर्माण श्रमिकों के बच्चों को भी मिल रही बेहतर शिक्षा 

कुछ साल पहले जहां निर्माण श्रमिकों के बच्चे कहीं पढ़ने नहीं जा पाते थे, लेकिन आज वही बच्चे विहान आवासीय विद्यालय में बेहतर शिक्षा पा रहे हैं।

चिड़ियाघर में शेरों को रास नहीं आ रहे मुर्गे, मीट की हुई किल्लत

प्रदेश सरकार ने अवैध बूचड़खाने बंद करने के निदेंश तो दे दिए, लेकिन इसका सीधा असर पड़ा है, लखनऊ और कानपुर चिड़ियाघर में रहने वाले मांसाहारी जानवरों को भोजन नहीं मिल पा रहा है। 

स्कूलों में धुएं में आंखें खपा रहे रसोइये 

जहां एक तरफ केन्द्र की मोदी सरकार धुंआरहित वातावरण बनाने का प्रयास कर रही है, वहीं आज भी मिड डे मील के लिए लकड़ियों के उपयोग से ही खाना बनाया जा रहा है।

डिग्री पर होगा फोटो व आधार कार्ड नम्बर  

यूजीसी ने सभी विश्वविद्यालयों और शैक्षणिक संस्थानों को निर्देश दिया है कि डिग्री और सर्टिफिकेट में छात्रों के फोटोग्राफ और आधार नंबर जैसी पहचान प्रणाली शुरू करें।  

तीन महीने में प्रतापगढ़ में बढ़ गए अवैध कब्जे

तहसील दिवस की शिकायतें 15 दिनों के अन्दर निस्तारित नहीं हुई तो सम्बन्धित अधिकारी के खिलाफ कड़ी कार्रवाई होगी, तहसील दिवस में अधिकांश शिकायतें अवैध कब्जे की आयी हैं।