कर्ज नहीं चुका पाने पर किसानों को नहीं जाना पड़ेगा जेल: राहुल गांधी

रीवा में एक चुनावी रैली को सम्बोधित करते हुए राहुल ने कहा कि कांग्रेस ने अपने घोषणा पत्र में भी लिखा है कि हिन्दुस्तान का कोई भी किसान कर्ज ना लौटाने के लिए जेल में नहीं डाला जा सकता है।

कर्ज नहीं चुका पाने पर किसानों को नहीं जाना पड़ेगा जेल: राहुल गांधी

लखनऊ। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा है कि अगर उनकी पार्टी सत्ता में आती है तो कर्ज नहीं चुका पाने वाले किसानों को जेल नहीं जाना पड़ेगा। रीवा में एक चुनावी रैली को सम्बोधित करते हुए राहुल ने कहा कि कांग्रेस ने अपने घोषणा पत्र में भी लिखा है कि हिन्दुस्तान का कोई भी किसान कर्ज ना लौटाने के लिए जेल में नहीं डाला जा सकता है।

राहुल गांधी ने लोगों से वादा किया कि केन्द्र में कांग्रेस की सरकार बनने पर एक साल में 22 लाख युवाओं को सरकारी क्षेत्र में और 10 लाख युवाओं को पंचायतों में नौकरियां दी जाएंगी। इसके साथ ही कांग्रेस की सरकार बनने पर युवाओं को नए व्यवसाय शुरु करने के लिए तीन वर्ष तक किसी प्रकार की अनुमति लेने की आवश्यकता नहीं होगी। कांग्रेस अध्यक्ष ने नोटबंदी और जीएसटी के कारण देश में रोजगार और अर्थव्वस्था चोपट होने का आरोप लगाते हुए पार्टी की प्रस्तावित न्यूनतम आय योजना 'न्याय' को देश से गरीबी खत्म करने वाली योजना बताया।

उन्होंने कहा, "यह योजना देश की अर्थव्यवस्था का इंजन साबित होगी क्योंकि इससे गरीबों को पैसा मिलेगा, इससे उनकी क्रय शक्ति बढ़ेगी और देश में व्यवसाय को बढ़ावा मिलेगा। 15 लाख रुपए खाते में आने की बात तो एक जुमला निकली लेकिन कांग्रेस की न्याय योजना के माध्यम से देश के 5 करोड़ गरीब परिवारों को प्रतिवर्ष 72,000 रुपए के हिसाब से पांच साल में 3.60 लाख रुपए परिवार की महिला के बैंक खाते में दिये जाएगें।

रीवा में छः मई को मतदान होगा। रीवा लोकसभा क्षेत्र से कांग्रेस के उम्मीदवार 24 वर्षीय सिद्धार्थ तिवारी हैं जबकि उनके सामने भाजपा के सांसद जनार्दन मिश्रा मैंदान में हैं।

(भाषा से इनपुट)



More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top